न्यूज़बड़ी खबर

Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति प्रसाद विवाद पर सीएम का बड़ा ऐलान, 11 दिन तक तपस्या करेंगे पवन कल्याण

CM's big announcement on Tirupati Prasad controversy, Pawan Kalyan will do penance for 11 days

Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति मंदिर के लड्डू में मिलावट को लेकर आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने दुख जताया है। उन्होंने इस पाप के प्रायश्चित के लिए 11 दिन का उपवास रखने का ऐलान किया है।

भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक, आंध्र प्रदेश के श्री तिरुपति बालाजी को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है, क्योंकि लगातार नई जानकारियां सामने आ रही हैं। तिरुपति बालाजी मंदिर को लेकर हुए लड्डू विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने 22 सितंबर यानि आज रविवार को एक महत्वपूर्ण घोषणा की। यह 11 दिवसीय तपस्या का पहला उपवास है जो वह आज से शुरू करेंगे। 11 दिवसीय तपस्या या उपवास शुरू करने से पहले, पवन कल्याण ने एक संदेश भेजा और इस घटना के लिए भगवान से पश्चाताप किया।

पशु मेदों के अवशेषों से दूषित हुआ प्रसाद

उपमुख्यमंत्री पवन कल्याण ने यहां टिप्पणी करते हुए कहा, “हे भगवान बालाजी! भगवान, कृपया मुझे क्षमा करें। अत्यंत पूजनीय तिरुमाला लड्डू प्रसाद पिछले शासकों के गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार के परिणामस्वरूप अपवित्र हो गया था। यह बचे हुए पशु वसा से दूषित हो गया था; केवल निर्दयी लोग ही ऐसे अपराध करने में सक्षम होते हैं। हिंदू समुदाय इस अपराध को पहले पहचान न पाने के कारण खुद को कलंकित महसूस करता है। जैसे ही मुझे पता चला कि लड्डू प्रसाद में जानवरों के अवशेष थे, मेरे विचार परेशान हो गए। मैं लोगों के कल्याण के लिए लड़ता हूं, और मुझे अपने बारे में बुरा लग रहा है। दुर्भाग्य की बात यह है कि मुझे पहले इस मुद्दे के बारे में पता ही नहीं था।

सोशल मीडिया X पर पवन कल्याण ने लिखा कि,  हमारी संस्कृति, आस्था, विश्वास और श्रद्धा की धर्मधुरी, श्री तिरुपति बालाजी धाम के प्रसाद में, कुत्सित प्रयासों के तहत, जो अपवित्रता का संचार करने की कोशिश की गई, उससे मैं व्यक्तिगत स्तर पर, अत्यंत मर्माहत हूँ, और सच कहूं तो, अंदर से अत्यंत छला गया, महसूस कर रहा हूँ। प्रभु वेंकटेश्वर ( Venkateshwara) से, मेरी प्रार्थना है कि, इस दुःख के पल में हमें, और समस्त सनातनियों को, अपनी अहैतुकी कृपा (causeless grace) से, सबलता प्रदान करें।

11 दिनों के उपवास के बाद तिरुपति जाकर मांगेगे क्षमा

पवन कल्याण ने आगे लिखा कि, मैं अभी इसी क्षण, भगवन से क्षमा प्रार्थी हूं, प्रायश्चित दीक्षा हेतु, प्रण सिद्ध कर रहा हूं, और 11 दिवसीय उपवास हेतु, धर्म संकल्पित हो रहा हूं। 11 दिवसीय, प्रायश्चित दीक्षा, के उत्तरार्ध में 1और 2 अक्टूबर को मैं तिरुपति जाकर भगवान के साक्षात दर्शन कर क्षमा प्रार्थी हो, विनती करूंगा और तब भगवन के समक्ष मेरे प्रायश्चित दीक्षा की पूर्णाहूति होगी। 

बता दें पवन कल्याण ने पहले ही इस मामले पर प्रतिक्रिया दी थी और “सनातन धर्म रक्षण बोर्ड” की स्थापना की आवश्यकता पर बल दिया था।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही यह बात सामने आई थी कि तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डुओं में मिलावटी घी का इस्तेमाल किया गया था और जानवरों की चर्बी भी मिली थी। इसके बाद से ही आस्था से जुड़े इस मामले में कई घटनाओं और जानकारियों की जांच की जा रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button