हरियाणा

चुनाव से पहले सीएम का बड़ा दांव, सभी फसलों को MSP पर खरीदने का ऐलान, गरमाई सियासत!

Haryana News: हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अभी से अपना पूरा दम लगा दिया है… इसी बीच नायब सैनी सरकार ने प्रदेशवासियों के लिए बड़ी घोषणा की। सीएम ने चुनावी दांव खेलते हुए प्रदेशभर में सभी फसलों को अब न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर खरीदने का बड़ा फैसला लिया है और इसको कैबिनेट की भी मंजूरी मिल गई है।


किसानों को ‘नायाब’ तोहफा
दरअल आपको बता दें कि प्रदेश के किसानों के लिए सीएम ने बड़ी घोषणा की है। प्रदेशभर में सभी फसलों को MSP पर सरकार खरीदेगी… बता दें कि पहले 14 फसलों की खरीद होती थी…किसानों का 133 करोड़ रुपये कर्ज माफ होगा। पुराने ट्यूबवेल को दूसरी जगह लगा सकेंगे किसान, साथ ही कैबिनेट की बैठक में भी मंजूरी मिली है। बीजेपी ने हरियाणा में कुरुक्षेत्र से विजय शंखनाद रैली के जरिए चुनावी बिगुल फूंका… यहां उन्होंने किसानों के लिए कई बड़ी घोषणाएं कीं… सीएम ने किसानों की जमीन का 133 करोड़ रुपये का बकाया माफ करने की घोषणा की… इसके साथ ही कुल 24 फसलों को एमएसपी पर खरीदने का बड़ा ऐलान किया।


हरियाणा सरकार के ऐलान के बाद सियासी चर्चाओं का बाजार गर्मा गया है।लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान किसानों की नाराजगी की वजह से ही हुआ है…जिसके बाद किसानों को मनाने के लिए बड़ी घोषणा की है। बीजेपी नेताओं ने सीएम के फैसलों को क्रांतिकारी और ऐतिहासिक बताया है, तो वहीं विपक्ष के नेताओं ने इसे लॉलीपॉप और चुनाव को देखते हुए ऐलान करना बताया है…वहीं सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि विपक्ष हमेशा से एमएसपी को लेकर राजनीति करता रहा है…और अब सीएम ने सभी फसलों पर एमएसपी की खरीद का ऐलान किया है ये स्वागत योग्य है।
हरियाणा में किसान डॉमिनेटेड पॉलिटिक्स का चलन रहा है…जो पार्टी किसानों को खुश करने में कामयाब रही उसे सत्ता हासिल हुई है, वहीं जिसने किसानों की नाराजगी मोल ली उसकी कुर्सी जाती रही है।इस लिहाज से देखा जाए तो बीजेपी चुनाव में नुकसान नहीं उठाना चाहती…और विपक्ष लगातार एमएसपी को लेकर सवाल उठाता रहा है… लेकिन देखने वाली बात होगी विधानसभा चुनाव में सैनी सरकार के इस फैसले से बीजेपी को कितना फायदा मिलता है.. अब ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button