ट्रेंडिंग

Vegetable Price Hike: आम जनता को पड़ रही महंगाई की मार, आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

Vegetable Price Hike: उत्तर भारत में हीट वेब कहर बरपा रही है। कई जगहों पर तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा है। वहीं हीटवेब की वजहों से लोगो के घर का भी बजट बिगड़ रहा है।हर घर की जरूरत यानि सब्जियों के भाव बीते एक महीने में आसमान पर पहुंच गए है। इसमें आलू, प्याज , टमाटर जैसी बेसिक सब्जियों की कीमत सबसे ज्यादा रूला रही हैं।

आम आदमी तो इस गर्मी से पहले से ही परेशान है। अब हालात और भी खराब हो गए हैं क्योंकि सब्ज़ियाँ और भी महंगी हो गई हैं। आलू, प्याज, टमाटर, नींबू, मिर्च और धनिया समेत हर चीज़ के दाम बढ़ गए हैं। खास तौर पर टमाटर के दाम पिछले हफ़्ते से लगभग तीन गुना बढ़ गए हैं। प्याज और आलू भी काफी महंगे हो रहे हैं।

सब्जी बेचने वाले दुकानदारों ने बताया कि सभी सब्जियों के दाम 2 से 3 गुना बढ़ गए हैं, लेकिन टमाटर के दाम में खास तौर पर चार गुना तक का इजाफा हुआ है। दक्षिण भारतीय राज्यों में गर्मी के कारण उत्पादन में कमी आई है। तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश में कम उत्पादन के कारण टमाटर की आवक में कमी आई है।

बेहाल नज़र आए लोग

भीषण गर्मी और सब्जियों की बढ़ती कीमतें दो ऐसी चुनौतियां हैं जिनका आम आदमी को सामना करना ही पड़ता है। सब्जी खरीदने वालों का कहना है कि सब्जियों की बढ़ी कीमतों की वजह से उनका जीवन दूभर हो गया है, ऊपर से गर्मी ने उन्हें बेचैन कर रखा है। महिलाओं की शिकायत है कि भीषण गर्मी और महंगाई की वजह से जीवन दूभर हो गया है। वहीं दूसरी ओर दुकानदारों का कहना है कि वे जो भी खरीदते हैं, उसे बेच देते हैं। दुकानदारों ने बताया कि दक्षिण भारतीय राज्यों में गर्मी की वजह से कुछ वस्तुओं का उत्पादन कम हो गया है, जिसकी वजह से टमाटर की कीमतों में पिछले हफ्ते के मुकाबले दोगुनी बढ़ोतरी हुई है।उत्पा दन में कमी के कारण बढ़ गए दाम

तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश में टमाटर की कम पैदावार के कारण टमाटर की आपूर्ति में कमी आई है। वहीं, गर्मी के कारण अन्य हरी सब्जियों की कीमतों में भी उछाल आया है, क्योंकि इनकी आपूर्ति कम हो गई है। कीमत के हिसाब से एक किलो हरी मिर्च 100 रुपये किलो है, जबकि एक किलो धनिया 200 से अधिक है। टमाटर की खुदरा कीमतें 60 से 80 रुपये प्रति किलो हैं। रोजाना सिंचाई के बाद भी लौकी, तुरई, भिंडी, पालक, गोभी, अरबी के पत्ते, खीरा आदि जैसी लता वाली फसलें जल रही हैं। सब्जी मंडी में पहुंचते-पहुंचते इनके दाम भी बढ़ चुके हैं। कह सकते हैं कि गर्मी और महंगाई की जुगलबंदी आजकल सब्ज़ी मंडी में देखने को मिल रही है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button