Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

रामलला के दर्शन के लिए उमड़ा लाखों श्रद्धालु का सैलाब..बना नया रिकॉड

Ram Lala Pran Pratistha Ayodhya News: अयोध्‍या में भगवान श्रीराम के विराजमान होने के बाद श्रद्धालुओं का तांता लग गया है। मंदिर ट्रस्‍ट का अनुमान है कि रोजाना करीब एक लाख लोग भगवान के दर्शनों के लिए आएंगे। इसके लिए विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। भक्‍तों की यह संख्‍या तिरूपति बाला जी आने वाले भक्‍तों से भी ज्‍यादा बताई गई है।
अयोध्‍या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद आज यानी 23 जनवरी मंगलवार से आमजनों के लिए भी दर्शनों की व्यवस्था की गई है। भगवान राम की जन्‍मस्‍थली अयोध्‍या में इस मंदिर के निर्माण और उसके लिए पिछले पांच सौ साल से चल रहे संघर्षों की कहानी जग जाहिर है। इसलिए देश-विदेश से भक्‍तजन उमड़े चले आएंगे, यह सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। इसे देखते हुए ही मंदिर ट्रस्‍ट ने अगले दो महीने के लिए रोजाना 1 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन की योजना तैयार की है। भारत के दक्षिण में स्थित तिरुपति बालाजी को दुनिया के व्‍यस्‍ततम मंदिरों में एक माना जाता है। मंदिर की वेबसाइट के मुताबिक यहां रोज 60 से 80 हजार श्रद्धालु आते हैं। राम मंदिर ने त‍िरुपति बालाजी मंदिर को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है।


तिरुपति बाला जी आंध्रप्रदेश के तिरुमला में स्थित है। यहां भगवान वेंकटेश्वर का मंदिर है, उन्‍हें विष्णु का अवतार माना जाता है। यह मंदिर विश्‍व के सबसे धनी मंदिरों में गिना जाता है। इस समय मंदिर की संपत्ति के रूप में 10000 किलो सोना, 12000 करोड़ रुपये की एफडी और 1100 से भी ज्यादा की अचल संपत्ति है।
यह धन यहां आने वाले श्रद्धालुओं से दान के रूप में मिला है। हर दिन यहां औसतन 60 से 80 हजार श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं की इतनी बड़ी संख्‍या के कारण ही मंदिर की संपत्ति में दिनों दिन बढ़ोतरी हो रही है। इन आंकड़ों को देखते हुए कहा जा सकता है कि जल्‍द ही अयोध्‍या का राम मंदिर भी विश्‍व के धनी मंदिरों में से एक होगा क्‍योंकि यहां शुरू में ही प्रतिदिन एक लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। यह विशाल मंदिर भी इन्‍हीं आस्‍था प्रवण श्रद्धालुओं की दानराशि से ही आकार ले रहा है, ऐसा मंदिर ट्रस्‍ट की ओर से कहा गया है।
बड़ी संख्‍या में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तिरुमला में दर्शनों की विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। हर दिन दर्शनों का समय नियत है। कुछ सामान्‍य दर्शन हैं जिसके लिए भक्‍त कई-कई घंटे लाइन में लगे रहते हैं। कुछ विशेष दर्शन हैं जिनके लिए टिकट हैं। इसके अलावा, नवजात बच्‍चों के साथ आए माता-पिता, वृद्ध और अशक्‍तजनों के लिए भी अलग से दर्शनों की व्‍यवस्‍था की गई है।

अयोध्‍या के नव निर्मित राम मंदिर में भी कुछ इसी तरह का बंदोबस्‍त करना होगा। वैसे अभी के लिए मंदिर ट्रस्‍ट ने कुछ ऐसे कदम उठाए हैं जिनसे अयोध्‍या में श्रद्धालुओं की बहुत अधिक भीड़ जमा न हो पाए।

इनमें से प्रमुख हैं:

  1. रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर भीड़ न हो इसके लिए श्रद्धालु 5 अलग-अलग स्टेशनों पर उतरेंगे।
  2. भक्तों के लिए अस्‍थाई बस अड्डे भी बनेंगे।
  3. श्रद्धालुओं को अयोध्‍या धाम (Ayodhya Dham) के दर्शन कराने के लिए Free Electronic बसों की व्‍यवस्‍था होगी।
  4. उनके ठहरने के लिए बड़ी संख्‍या में Home Stay, धर्मशाला और टेंट सिटी की व्‍यवस्‍था है।
    इसके अलावा भक्तों से अनुरोध किया जाएगा कि दर्शन के बाद वे अपने-अपने शहरों को प्रस्‍थान कर जाएं ताकि एक वक्त में अयोध्‍या (Ayodhya) में भीड़ न होने पाए।

राम मंदिर के अंदर खचाखच भीड़ में फंसीं आलिया भट्ट को संभालते हुए टेंशन में दिखे रणबीर, पीछे माधुरी भी दिखीं
अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए भीड़ उमड़ी जिनमें वहां पहुंचे बॉलीवुड सितारे भी शामिल थे। इस भीड़ में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट भी नजर आए, जो काफी नर्वस और टेंस दिख रहे थे। भीड़ में बढ़ते हुए रणबीर ने आलिया को दोनों हाथों से थाम रखा था, उनके ठीक पीछा माधुरी दीक्षित और श्री राम नेने भी दिख रहे हैं।


राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अयोध्या पहुंचे रणबीर कपूर और आलिया भट्ट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर छाया है, जिसमें भीड़ के बीच दोनों फंसे नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में आलिया को प्रोटेक्ट करते हुए रणबीर बेहद टेंशन में दिख रहे हैं। दरअसल ये वीडियो उस समय का है जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद गर्भ गृह से निकलते हैं और इसके बाद वहां पहुंचे मेहमानों के अंदर जाने का सिलसिला शुरू होता है। सभी भगवान राम लला के दर्शन के लिए भीड़ में धीरे-धीरे आगे बढ़ते दिख रहे हैं और उसी बीच रणबीर और आलिया भी धीरे-धीरे आगे बढ़ते नजर आ रहे हैं।

सोशल मीडिया पर नजर आ रहे इस वीडियो में धोती कुर्ते में रणबीर कपूर राम मंदिर के अंदर दिख रहे हैं और उनके सामने आलिया दिख रही हैं, जिन्हें उन्होंने अपने दोनों हाथों से थाम रखा है। आलिया के चेहरे पर भी टेंशन की लकीरें दिख रही हैं और रणबीर का चेहरा भी परेशान दिख रहा है। हालांकि, भीड़ में कुछ लोग उन्हें आगे बढ़ने के लिए रास्ता भी देते दिख रहे हैं। वहीं ठीक इनके पीछे श्रीराम नेने और उनके पीछे माधुरी दीक्षित भी दिख रही हैं।

मुंबई के लिए निकले रणबीर और आलिया

मंदिर में दर्शन के बाद ये सितारे एयरपोर्ट की तरफ मुंबई के लिए रवाना हुए। रणबीर और आलिया दोनों ने कैमरे की तरफ देखकर लोगों को नमस्ते किया और अयोध्या को बाय कहा।

इन सितारों को अयोध्या के लिए मिला था आमंत्रण

बता दें कि जिन फिल्मी सितारों को अयोध्या मंदिर में आमंत्रित किया गया था उनमें विवेक ओबेरॉय, अभिषेक बच्च, अमिताभ बच्चन, जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित, विक्की कौशल, राजकुमार हिरानी, सोनू निगम, कंगना रनौत, आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, कटरीना कैफ और विक्की कौशल जैसे कई और सितारे शामिल थे। बॉलीवुड के अलावा इस मौके पर साउथ के भी कई सितारों को यहां इन्वाइट किया गया था जिनमें रजनीकांत, धनुष, राम चरण जैसे फिल्म स्टार्स शामिल हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button