खेलखेल खेल में

Paris Olympics 2024: भारत को मेडल दिलाने वाले खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 अब खत्म होने वाला है। इस बड़े आयोजन का समापन समारोह 12 अगस्त को होने जा रहा है। इस समारोह में भारत के लिए मनु भाकर और पीआर श्रीजेश ध्वजवाहक होंगे। आइए जानते हैं इस ओलंपिक में भारत के लिए किन-किन खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं।

बता दें 26 जुलाई से लेकर  11 अगस्त तक चलने वाले पेरिस 2024 ओलंपिक में देश के लिए पदक और गौरव हासिल करने के लिए गए दल में कुल 117 भारतीय एथलीट शामिल हुए थे।   कुल मिलाकर, भारत ने पेरिस 2024 ओलंपिक में 6 पदक जीते,  जिसमें एक सिल्वर और पांच कांस्य शामिल थे। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया। इस बार 1 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा। आइये एक बार नजर डालते हैं कि किस-किस इवेंट में किसने भारत के लिए मेडल जीता।

मनु भाकर

भारत की 22 वर्षीय निशानेबाज मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता था।

मनु भाकर और सरबजोत सिंह

मनु भाकर सरबजोत सिंह के साथ मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीतने के बाद उन्होंने ओलंपिक के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास रच दिया।

स्वापनिल कुसाले

50 मीटर राइफल स्पर्धा में तीसरे स्थान का कांस्य पदक निशानेबाज स्वप्निल कुसाले को मिला।

भारतीय मेंस हॉकी टीम

2024 के पेरिस ओलंपिक ( paris Olympics)  में भारतीय पुरुष हॉकी टीम स्पेन को 2-1 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया।

नीरज चोपड़ा

स्टार भाला फेंक प्लेयर नीरज चोपड़ा (Neeraj chopra) ने 89.45 मीटर की थ्रो के साथ पेरिस ओलंपिक (paris Olympic) में भारत के लिए एकमात्र रजत पदक  जितने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

अमन सहरावत

भारतीय पहलवान अमन सेहरावत ने प्यूर्टो रिको के प्रतिद्वंद्वी डेरियन क्रूज़ को 13-5 से हराकर 57 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button