ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

श्री कृष्ण जन्मभूमि-मस्जिद विवाद : कोर्ट ने माँगा स्टेटस रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश (UP News) की एक अदालत ने राज्य सरकार के राजस्व विभाग से कहा है कि वह भगवान् श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद को लेकर चल रहे विवाद पर स्टेटस रिपोर्ट जमा करें। अदालत की इस कार्रवाई के बाद राजनीतिक हलचल भी तेज हो गई है। कोर्ट ने राजस्व विभाग को यह भी कहा कि स्थिति रिपोर्ट जल्द जमा की जाए। कोर्ट की अगली सुनवाई अब 17 अप्रैल को होगी।

बता दें कि अदालत ने इससे पहले 22 दिसम्बर को ही राजस्व विभाग से स्थिति रिपोर्ट जमा करने को कहा था। लेकिन प्रतिवादी की वजह से आदेश का क्रियान्वयन निलंबित हो गया। अब फिर से कोर्ट ने स्थिति रिपोर्ट जमा करने की बात कही है। जाहिर है कि कोर्ट के पास जब स्थिति रिपोर्ट जमा होगी तब आगे की कार्यवाही होगी।

याचिका कर्ता के वकील शैलेश दुबे के मुताबिक ,अदालत को बुधवार को हिन्दू सेना के दालत ने राजस्व विभाग से 13.37 एकड़ की विवादित भूमि पर स्थिति रिपोर्ट जमा करने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि रिपोर्ट राजस्व विभाग जमा करे और अगली सुनवाई 17 अप्रैल को की जायेगी।

बता दें कि मौजूदा वाद कई दलीलों में से एक है ,जिसमे कटरा केशव देव मंदिर परिसर से 17 वी सदी की शाही ईदगाह को हटाने की मांग की गई है। दावा किया कि ईदगाह मस्जिद भगवान् श्रीकृष्ण के जन्मस्थान पर बनाई गई है। उधर मुस्लिम पक्ष का अपना दावा है। पक्ष और विपक्ष की यह लड़ाई वर्षो से चल रही

ये भी पढ़े…हेट स्पीच विवाद : आखिर सुप्रीम कोर्ट ने क्यों कहा कि सरकार नपुंसक हो गई है —-

वकीलों के मुताबिक श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान और शाही मस्जिद के बीच 1968 में किये गये समझौते को भी मुक़दमे में चुनौती दी गई थी। अब आगे इस मसले पर क्या कुछ होता है इसे देखना होगा। कहा जा रहा है कि आगामी चुनाव को देखते हुए यह मसला काफी गर्म हो सकता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button