खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

क्रिकेट वर्ल्ड कप से होगी देश में पैसो की बारिश, इकॉनमी की ग्रोथ रेट में होगी बढ़त, जानिए कैसे

ICC World Cup 2023 : क्रिकेट वर्ल्ड कप की 5 अक्टूबर यानि आज गुरूवार से शुरूआत हो गई है। यह वर्ल्ड कप और फेस्टिव सीजन इकॉनमी को काफी बूस्ट करने वाले हैं। वर्ल्ड कप से प्रेरित उपभोक्ता खर्च 18,000 से 22,000 करोड़ रुपये के बीच होने की उम्मीद है। इससे इकॉनमी में GVA पैदा होगी।

क्रिकेट विश्व कप (Cricket World Cup) की आज गुरूवार से शुरुआत हो रही है। गुजरात ( Gujarat) के अहमदाबाद (ahmedabad) में पहला मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (new Zealand) के बीच खेला जाएगा। विश्व कप केवल एंटरटेनमेंट (entairtainment) ही नहीं लेकर आ रहा है, बल्कि यह देश की इकॉनमी (Economy) को भी बूस्ट करने वाला है। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि क्रिकेट वर्ल्ड कप इस तिमाही में फेस्टिव सेल (Festive Sale) को काफी अधिक बढ़ा देगा। क्रिकेट प्रेमी लोग चुनिंदा सामानों और कई सेवाओं पर बड़ी रकम खर्चने के लिए तैयार हैं। इससे ग्रोथ लगभग 0.10 % बढ़ सकती है।

18,000 से 22,000 करोड़ रुपये खर्चने की उम्मीद

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस का अनुमान है कि वर्ल्ड कप से प्रेरित उपभोक्ता खर्च 18,000 से 22,000 करोड़ रुपये के बीच होगा। यह अर्थव्यवस्था में 7,000-8,000 करोड़ रुपये का ग्रॉस वैल्यू एडेड (GVA) पैदा करेगा।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने उतरेगी रोहित की सेना, ‘किंग कोहली’ की वापसी से मची खलबली!

यहां पैसा खर्चेंगे लोग

बड़े स्पोर्टिंग और रिक्रिएशनल इवेंट्स आमतौर पर उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देते हैं, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है। भारत में वैसे ही क्रिकेट की लोकप्रियता जबरदस्त है। क्रिकेट लवर्स द्वारा यात्रा, होटल, बड़े टेलीविजन सेट और मैच के दिनों में फूड ऑर्डर करने पर खर्च करने की उम्मीद है। साथ ही लोकल पब और स्पोर्ट्स बार में भी लोग अच्छी खासी मोटी रकम खर्च करेंगे, जहां मुकाबला बड़े स्क्रीन पर दिखाए जाते हैं।

फेस्टिव सीजन में डिमांड को लगेंगे पंख

सबनवीस ने कहा, ‘हम विश्व कप (World cup) को उपभोक्ता खर्च में उछाल प्रदान करते हुए देख सकते हैं, विशेष रूप से सर्विसेज में। यह डिमांड को गति प्रदान करेगा, क्योंकि यह खरीफ फसल के वक्त शुरू हो रहा है और दशहरा और दिवाली के त्योहारों के दौरान चलेगा।’ बता दें कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 (ICC World Cup 2023) में भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को खेलेगी। यह मेच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button