लाइफस्टाइलसेहतनामा

Dark Circles Causes : सिर्फ नींद की वजह से नहीं, बल्कि इन कारणों से होते है डार्क सर्कल्स !

आजकल की जनरेशन(Generation) में नींद(Sleep) ना आना एक आम सी समस्या हो गई है । नींद ना आना सेहत के लिए हानिकारक होता है साथ ही हमारी आंखों के लिए भी ठीक नहीं होता। नींद ना आने से अक्सर आँखों के निचे डार्क सर्कल्स हो जाते है। लेकिन हर बार यही कारण नही होता है। ऐसे कई और कारण भी है जिनकी वजह से डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। पहले जानते है की डार्क सर्कल्स क्या होते हैं ?
दोनों आंखों के नीचे की त्वचा का colour नॉर्मल रंग(normal colour) से ज्यादा गहरा होने को डार्क सर्कल्स (Dark circles) कहते हैं। इसके पीछे लाइफस्टाइल(lifestyle) से जुड़े कई कारण हो सकते हैं, जो आमतौर पर अधिक चिंता का कारण नहीं होते, लेकिन कभी-कभी ये किसी मेडिकल कंडिशन का संकेत भी हो सकते हैं। डार्क सर्कल्स का रंग भूरा, काला या पर्पल हो सकता है, जो आपके नेचुरल स्किन कलर पर निर्भर करता है।

डार्क सर्कल्स किन बातों का संकेत हो सकते हैं?
आयरन की कमी के कारण शरीर में रेड ब्लड सेल्स कम हो जाते हैं, जिससे शरीर के हर हिस्से तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंच पाता है। इसके कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ सकते हैं। थायरॉइड ग्लैंड ठीक से हार्मोन रिलीज न कर पाने की वजह से थायरॉइड की समस्या हो सकती है। इसमें या तो थायरॉइड ग्लैंड ज्यादा हार्मोन बनाता है या कम। इस वजह से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। शरीर में विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ई और विटामिन डी की कमी से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। अगर लंबे समय तक डार्क सर्कल्स बने रहें, तो डॉक्टर से संपर्क करके विटामिन्स के टेस्ट करवाएं। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो इससे भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। बिना सनस्क्रीन या सन प्रोटेक्शन के लंबे समय तक धूप में रहने से हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकती है। यह मेलानिन की ज्यादा मात्रा में बनने की वजह से होता है। डर्मेटाइटिस की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं। यह एक स्किन कंडिशन है जिसमें त्वचा में सूखापन, लालिमा और सूजन होती है। इससे आंखों के पास की ब्लड वेसल्स फैल जाती हैं और त्वचा के ऊपर नजर आने लगती हैं। हे फीवर जैसी एलर्जी से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं।


अन्य कारण – बार-बार आंखें रगड़ना, जेनेटिक्स, उम्र बढ़ना, तनाव, गहरे आई सॉकेट्स, और स्मोकिंग से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। डार्क सर्कल्स अक्सर नींद की कमी की वजह से होते हैं। एनिमिया, थायरॉइड, एलर्जी और डर्मेटाइटिस भी इनका कारण हो सकते हैं। तनाव, जेनेटिक्स और बार-बार आंख रगड़ने से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। आंखों के आस-पास के काले घेरे न सिर्फ नींद की कमी का संकेत हैं, बल्कि आपकी सेहत से जुड़े कुछ राज भी उजागर कर सकते हैं।

डार्क सर्कल्स कैसे कम करें?
हेल्दी डाइट खाएं। रंग-बिरंगी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, फिश और दही खाएं, और प्रोसेस्ड फूड्स, नमक और चीनी की मात्रा कम करें। रोज कम से कम 8-9 घंटे की नींद लें। इससे आंखें और त्वचा दोनों फ्रेश रहेंगी। भरपूर पानी पीएं। नारियल पानी, छांछ जैसे ड्रिंक्स भी पी सकते हैं ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं। शराब और स्मोकिंग से बचें।अगर लाइफस्टाइल में बदलाव के बाद भी डार्क सर्कल्स बने रहें, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button