उत्तर प्रदेश

यूपी में हवा में घूम रही मौत, जानिए कैसे बचा जाए और क्या हैं लक्षण?

Health News: यूपी में इन दिनों डेंगू ने जमकर कहर बरपाया हुआ है। कहर भी ऐसा है कि हर ओर हाहाकार मचा हुआ है।स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से अलर्ट मोड में दिखाई दे रहा है।लेकिन उसके बावजूद भी प्रदेश में लगातार डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं.। जिससे की लोगों की तो टेंशन बढ़ ही रही है। लोगों के साथ साथ अब स्वास्थ्य विभाग के भी हाथ पैर फूलने लगे हैं.।दरअसल प्रदेश की राजधानी लखनऊ की अगर बात की जाए, तो पिछले 24 घंटे में 36 नए मरीज मिले हैं। जो कि कहीं ना कहीं एक बड़े खतरे को दावत दे रहे हैं। प्रदेश में बढ़ते मरीजों से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घरों का सर्वेक्षण भी किया है और साथ ही 9 लोगों को नोटिस भी जारी किया है। अब ऐसे में सवाल ये खड़ा होता है कि आखिर डेंगू फैलता कैसा है, इसके लक्षण क्या हैं औऱ अगर डेंगू हो जाता है तो फिर क्या करना चाहिए।

Also Read: Latest Hindi News Today Politic’s | Politic’s samachar

दरअसल, डेंगू से कहीं पर एक मरीज सामने आ रहा है, तो कहीं पर 10 मरीज सामने आ रहे हैं। किसी जिले में 2 लोगों की मौत हो चुकी है, तो कहीं पर मौतों का आंकडा बढ़ता जा रहा है। हालांकि राहत की बात ये है कि जिन लोगों को डेंगू हो रहा है उनको रिकवर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम भरपूर कोशिश कर रही है। जिसका नतीजा ये निकलकर सामने आ रहा है कि मरीजों को जल्दी रिकवर किया जा रहा है। जो कि लोगों के लिए तो राहत की खबर है ही, उनके साथ साथ कहीं ना कहीं स्वास्थ्य विभाग के लिए भी है। चूंकि ये कहा जाता है कि अगर एक बार डेंगू फैल जाए तो इसे कंट्रोल करना बेहद मुश्किल हो जाता है।

तो चलिए आपको सबसे पहले बताते हैं कि आखिरकार डेंगू के लक्षण क्या है। तो आपको बता दें कि डेंगू बुखार के लक्षण ये हैं कि…डेंबू बुखार का पहला लक्षण ये है कि आपको तेज बुखार आएगा, वो भी 105 डिग्री के आसपास। तेज बुखार के साथ साथ आपको तेज सिरदर्द होगा, आँखों के पीछे दर्द हो सकता है। साथ ही गंभीर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। इसके साथ साथ आपको सबसे ज्यादा थकान महसूस होगी। आपको ऐसा लगेगा कि आपके अंदर जान बची ही नहीं है। मरीज का जी मिचलाएगा, उल्टी आना औऱ दस्त होना….मुख्यतौर पर किसी भी व्यक्ति को यही लक्षण महसूस होते हैं। अगर आपको ऐसे लक्षण होते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए औऱ अपना बेहतर इलाज कराना चाहिए। चूंकि अगर आप ऐसा नहीं करा पाते हैं। तो आपकी तबियत खराब हो सकती है।

Also Read: Latest Hindi News Today Politic’s | Politic’s samachar

अब आपको बताते हैं कि आखिर डेंगू बुखार के कारण(Dengue fever causes) दरअसल आपको बता दें कि डेंगू बुखार चार निकट संबंधी डेंगू विषाणुओं में से किसी एक के कारण होता है। ये विषाणु उन विषाणुओं से संबंधित हैं जो वेस्ट नाइल संक्रमण और पीत ज्वर का कारण बनते हैं। कई बार लोग सोचते हैं कि अगर आप डेंगू संक्रमित मरीज के आसपास रहते हैं तो डेंगू हो सकता है।लेकिन ऐसा नहीं है। संक्रमित मरीज के आसपास रहने से डेंगू बुखार नहीं हो सकता है, इसके बजाय, डेंगू बुखार मच्छर के काटने से फैलता है। जब संक्रमित मच्छर किसी व्यक्ति को काट लेता है… तो वायरस उस व्यक्ति के रक्तप्रवाह में प्रवेश कर जाता है और डेंगू संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा हो सकता है।

डेंगू के संकेत क्या हैं ?

लक्षण नंबर 1: गंभीर पेट दर्द होना

लक्षण नंबर 2: लगातार उल्टी होना

लक्षण नंबर 3: मसूड़ों या नाक से खून आना

लक्षण नंबर 4: मूत्र, मल या उल्टी में रक्त आना

लक्षण नंबर 5: त्वचा के नीचे रक्तस्राव, जो खरोंच जैसा लग सकता है

लक्षण नंबर 6: सांस लेने में कठिनाई होना (मुश्किल या तेजी-तेजी सांस लेना)

लक्षण नंबर 7: थकान आना

लक्षण नंबर 8: चिड़चिड़ापन या बेचैनी होना

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button