Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजस्थानराज्य-शहर

Rajnath Singh in Jaipur: रक्षा मंत्री ने किया सैनिक स्कूल का औपचारिक उद्घाटन

Defence Minister formally inaugurated the Sainik School

Rajnath Singh in Jaipur: पूरे भारत में साझेदारी के आधार पर 100 नए सैनिक स्कूल (Military School) खोलने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने 23 सितंबर, 2024 को राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर (Jaipur) में सैनिक स्कूल का औपचारिक उद्घाटन (Formal Inauguration) किया। रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने राज्य सरकारों (State Governments), गैर सरकारी संगठनों (NGOs) और निजी स्कूलों (Private Schools) के सहयोग से 100 में से 45 स्कूलों को मंजूरी दी है, जिसमे 40 स्कूलों ने काम करना शुरू कर दिया है और जयपुर का सैनिक स्कूल उनमें से एक है।

अपने संबोधन में रक्षा मंत्री ने विश्वास जताया कि यह स्कूल राज्य के देशभक्त युवाओं (Patriotic Youth) के लिए वरदान साबित होगा क्योंकि उन्हें सशस्त्र बलों (Armed Forces) में शामिल होने और देश की सेवा करने के लिए उचित मार्गदर्शन (Proper Guidance) और आवश्यक बुनियादी ढाँचा (Necessary Infrastructure) प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा, “राजस्थान महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चौहान, महाराज सूरजमल और सवाई जय सिंह जैसे वीरों की भूमि है। ये सेना में शामिल होने के लिए नायक युवा पीढ़ी को प्रेरित करते हैं। यह नया सैनिक स्कूल उन्हें अपनी मातृभूमि की सेवा करने की दिशा प्रदान करेगा।”

राजनाथ सिंह ने कहा कि, पीपीपी मॉडल (PPP Model) को आम तौर पर ‘सार्वजनिक-निजी भागीदारी’ के रूप में माना जाता है, लेकिन अब यह सहयोग अपनी मानक परिभाषा से हटकर ‘निजी-सार्वजनिक भागीदारी’ के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने कहा, “निजी क्षेत्र अब देश की अर्थव्यवस्था की चालक सीट पर है, जो कृषि, विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। इन नए सैनिक स्कूलों के जरिए, प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर एक साथ आएंगे और हमारी फ्यूचर जेनरेशन को बेस्ट एजुकेशन प्रोवाइड करेंगे।”

किसी भी राष्ट्र के विकास में शिक्षा को सबसे बेसिक एलिमेंट बताते हुए रक्षा मंत्री ने सैनिक स्कूलों के जरिए बच्चों के फिजिकल, मेंटल और सोशल डेवलपमेंट को सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला, जिससे एक स्ट्रॉन्ग फ्यूचर जेनरेशन का निर्माण हो सके। उन्होंने इस फैक्ट को रेखांकित किया कि सैनिक स्कूल न केवल शैक्षणिक ज्ञान (Pedagogical Knowledge) प्रदान करते हैं बल्कि अनुशासन, देशभक्ति और साहस के मूल्यों को भी विकसित करते हैं। उन्होंने कहा कि, छात्रों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास उन्हें राष्ट्र को आगे ले जाने के लिए प्रेरित करता है।

राजनाथ सिंह ने इस तथ्य का उल्लेख किया कि, वर्तमान थल सेनाध्यक्ष (Current Chief of Army Staff) जनरल उपेन्द्र द्विवेदी (General Upendra Dwivedi) और नौसेनाध्यक्ष एडमिरल (Chief of the Naval Staff Admiral) दिनेश के त्रिपाठी (Dinesh K Tripathi) सैनिक स्कूल, रीवा के प्रतिभाशाली पूर्व छात्र हैं। उन्होंने कहा कि, सैनिक स्कूल के छात्र न केवल सशस्त्र सेना (Armed Forces) में, बल्कि कोई भी अन्य करियर चुन सकते हैं और अपने तरीके से देश की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे कभी हार न मानें और अपने इच्छित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते रहें।

साझेदारी मोड में 100 नए सैनिक स्कूल, पहले से ही चल रहे 33 सैनिक स्कूलों के अलावा हैं। ये नए स्कूल, संबंधित शिक्षा बोर्ड से संबद्ध होने के अलावा, सैनिक स्कूल सोसाइटी के तत्वावधान में काम करेंगे और इसके रूल्स और रेगुलेशन का पालन करेंगे। अपने रेगुलर एफिलिएटेड बोर्ड सिलेबस के अलावा, वे सैनिक स्कूल पैटर्न के छात्रों को एकेडमिक प्लस कोर्सेज भी पढ़ाएंगे।

सिलेबस में लैंगिक समानता (Gender Equality) और पर्यावरण संरक्षण (Gender Equality), कौशल आधारित प्रशिक्षण (Skill Based Training), पाठ्येतर गतिविधियाँ (Extracurricular Activities), सामुदायिक सेवा (Community Service), शारीरिक प्रशिक्षण (Physical Training), एनसीसी (NCC), पर्यटन (Tourism) और भ्रमण (Excursion) तथा प्रेरक वार्ता (Motivational Talks) जैसे मुद्दों पर बहस जैसे मूल्य आधारित पहल शामिल हैं। एकेडमिक प्लस कोर्सेज का ऑब्जेक्टिव छात्रों का समग्र विकास सुनिश्चित करना है ताकि वे राष्ट्र की प्रगति में योगदान दे सकें।

सितंबर 2023 में, सैनिक स्कूल सोसायटी, रक्षा मंत्रालय ने श्री भवानी निकेतन पब्लिक स्कूल, जयपुर में एक नया सैनिक स्कूल स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर श्री भवानी निकेतन शिक्षा समिति के साथ हस्ताक्षर किए थे।

सैनिक स्कूल, जयपुर के उद्घाटन के अवसर पर राजस्थान की उपमुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister of Rajasthan) श्रीमती दीया कुमारी (Smt. Diya Kumari) और राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) के युवा मामले (Youth Affairs) एवं खेल मंत्री कर्नल (Sports Minister) राज्यवर्धन राठौर (Colonel Rajyavardhan Rathore) (सेवानिवृत्त) सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति (Dignitaries) उपस्थित थे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button