उत्तर प्रदेशराज्य-शहर

UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल, बिजनौर द्वारा विद्यार्थियों हेतु किया गया आत्मनिर्भर सप्ताह का आयोजन

Delhi Public School, Bijnor organized Self-Reliance Week for students


UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल,बिजनौर में आत्मनिर्भर सप्ताह का आयोजन अत्यंत उत्साह और प्रेरणादायक गतिविधियों के साथ किया गया।इस सप्ताह का उद्देश्य प्री-प्राइमरी विद्यार्थियों में आत्मनिर्भरता और जिम्मेदारी की भावना को प्रोत्साहित करना था।

पहले दिन,जूते बांधना,स्कूल बैग व्यवस्थित करने और बटन लगाना,ज़िप बंद करना जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर एक इंटरैक्टिव कार्यशाला आयोजित की गई।शिक्षिका नेहा सिसोदिया और बरखा वालिया ने विद्यार्थियों को सरल और रोचक ढंग से यह सिखाया कि कैसे वे अपने जूतों को स्वच्छ और चमकदार बनाए रखें और उन्हें ठीक से बाँधें।इसके साथ ही,उन्होंने यह भी सिखाया कि स्कूल बैग को किस प्रकार व्यवस्थित और पैक करना चाहिए ताकि स्कूल में आवश्यक सभी वस्तुएं सही ढंग से रखी जा सकें।इस व्यवहारिक अनुभव ने विद्यार्थियों में आत्मनिर्भरता की भावना को और अधिक प्रबल किया।


दूसरे दिन की कार्यशाला में शिक्षिका आस्था और सिमरन सारस्वत ने विद्यार्थियों को टेबल मैनर्स के महत्त्वपूर्ण टिप्स दिए।बच्चों को समझाया गया,कि कुर्सी-मेज़ पर पीठ सीधे करके बैठना,अपनी बारी का इंतजार करना,और अनुशासनपूर्वक भोजन करना कितना आवश्यक है। इसके साथ ही,उन्हें सही तरीके से बर्तन और चम्मचों का उपयोग करने का भी प्रशिक्षण दिया गया।

तीसरे दिन,सुबह उठकर ब्रश करना,बैग तैयार करना, स्कूल में पढ़ने के बाद बैग को घर आने के लिए पैक करने की कार्यशाला आयोजित की गई।इस कार्यशाला में शिक्षिका महक समशी और ताप्ती चकवर्ती ने विद्यार्थियों को कपड़े व्यवस्थित ढंग से मोड़ने और शर्ट के बटन लगाने की कला सिखाई।सभी विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह के साथ इन कौशलों को सीखा,जिससे उनमें आत्मनिर्भरता और जिम्मेदारी की भावना और भी विकसित हुई।यह अनुभव न केवल उनके दैनिक जीवन में सहायक होगा,बल्कि उन्हें जीवन भर लाभान्वित करेगा।


चौथे दिन की कार्यशाला में शिक्षिका रिया,बिंदु सरोज, और रागिनी भट्ट ने विद्यार्थियों को सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया।उन्होंने बच्चों को बताया कि कैंची,ब्लेड, चाकू और आग से संबंधित वस्तुओं का उपयोग बड़ों की उपस्थिति में ही करना चाहिए।इस कार्यशाला में बच्चों को विभिन्न सुरक्षा उपायों और दुर्घटनाओं से बचने के तरीकों के बारे में सिखाया गया।आत्मनिर्भर सप्ताह के अंतिम दिन शिक्षिका आरती और नेहा देशवाल ने विद्यार्थियों को स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्त्व पर जागरूक किया।


इस कार्यशाला में बच्चों को बताया गया कि किस प्रकार स्वच्छता का पालन कर वे स्वस्थ रह सकते हैं। और बीमारियों से बच सकते हैं।विद्यालय की प्रधानाचार्या, श्रीमती पायल कपूर ने आत्मनिर्भर सप्ताह की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की।उन्होंने कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं,और इस सफल आयोजन के लिए शिक्षकों की प्रशंसा करते हुए उनका आभार व्यक्त किया।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button