ट्रेंडिंग

Delhi water crisis: दिल्ली है प्यासी, हरियाणा सरकार ने फिर रोका पानी ‘, आप नेता सौरभ भारद्वाज ने लगाया बड़ा आरोप

Delhi water crisis: दिल्ली के लोगों को उनके हिस्से का पानी नही मिल रहा हैं जिसके लिए दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने आज अपनी भूख हड़ताल के तीसरे दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference ) में हरियाणा सरकार की आलोचना की। साथ ही उन्होंने कहा कि आतिशी की भूख हड़ताल के बाद हरियाणा सरकार ने पानी की मात्रा और कम कर दी है।

दिल्ली सरकार (delhi government ) ने हाल ही में दिल्ली में हुए जल संकट के लिए हरियाणा को जिम्मेदार ठहराया है। दिल्ली सरकार के अनुसार, हरियाणा दिल्ली की पानी की आपूर्ति में कटौती कर रहा है। इस परिस्थिति में दिल्ली को उचित मात्रा में पानी मिले, इसके लिए जल मंत्री आतिशी ने तीन दिन की भूख हड़ताल शुरू कर दी है। दिल्ली सरकार के अनशन के बीच आप नेता सौरभ भारद्वाज ने हरियाणा सरकार पर गंभीर आरोप लगाया है। आप नेता सौरभ भारद्वाज के मुताबिक, आतिशी के अनशन के बाद से हरियाणा में पानी का प्रवाह और कम हो गया है।

जानबूझकर रोक रही हरियाणा सरकार पानी

सौरभ भारद्वाज ने रविवार सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference ) करते हुए कहा कि हरियाणा की बीजेपी सरकार लगातार झूठ बोल रही है और हरियाणा लगातार पानी कम कर रहा है। इससे भी अधिक चिंता की बात ये है कि आतिशी के अनशन शुरू करने से पहले तक 100 MGD पानी की कमी थी। लेकिन जैसे ही अनशन शुरू हुआ 17 MGD और पानी कम कर दिया गया है। यह 21 जून के डेटा के अनुसार कह रहा हूं। यानी कि हरियाणा की  तरफ से कुल 117 MGD और पानी की कमी की गई है। बता दें कि एक MGD 28,000 लोगों की जरूरत को पूरा करता है।

इस मामले में 17 MGD कम करना यह दर्शाता है कि पिछले तीन दिनों में अतिरिक्त चार लाख 85 हजार लोगों की पानी की आपूर्ति बाधित हुई है। इसके बाद आप नेता सौरभ भारद्वाज (saurabh bhardwaj) ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि यह अफसोस की बात है कि सहकारी संघवाद, एक भारत टीम इंडिया और एक देश, एक चुनाव की वकालत करने वाले लोग अपने ही देश की राजधानी के नागरिकों को प्यासा बना रहे हैं, क्योंकि BJP की हरियाणा सरकार जानबूझकर दिल्ली को उसके हिस्से का पानी नहीं दे रही है।

आतिशी ने भी Video शेयर कर साधा BJP पर निशाना

दिल्ली को उचित मात्रा में पानी मिले, इसकी मांग को लेकर अनशन कर रही आतिशी ने आज पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि वह शहर में पानी की भारी कमी के कारण अनशन में भाग ले रही हैं। दिल्ली के पास खुद का पानी नहीं है। दिल्ली को अपना सारा पानी आस-पास के राज्यों से मिलता है। दिल्ली को कुल मिलाकर 1005 MGD पानी मिलता है, जिसमें से 613 MGD (मिलियन गैलन प्रतिदिन) हरियाणा से आता है; हालांकि, हरियाणा ने पिछले तीन हफ्तों में पानी की आपूर्ति में कटौती की है।

दिल्ली को उनसे पानी नहीं मिल रहा है। हालांकि हरियाणा सरकार (haryana government) का दावा है कि इलाके में पानी नहीं है, लेकिन कल कुछ लोगों ने हथिनी कुंड बैराज का दौरा किया और दिखाया कि वहां पानी मौजूद है। लेकिन दिल्ली (delhi) के लिए पानी छोड़ने वाला गेट बंद है, इसलिए हथिनी कुंड बैराज से पानी नहीं छोड़ा जा रहा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button