खेलट्रेंडिंगन्यूज़

Fifa World Cup 2022: फीफ़ा में भारत की टीम होगी बाहर या खेलने के हैं कुछ आसार? जानें क्या है सच?

फीफा वर्ल्डकप (Fifa World Cup 2022) में इस बार साढ़े चार एशियाई टीमों को कोटा मिला है। 46 टीमों के अलग-अलग मुकाबले के बाद टॉप 4 टीमें फाइनल में पहुचेगीं।

नई दिल्ली: T20 के बाद अब फैंस के ऊपर फीफा वर्ल्डकप (Fifa World Cup 2022) का खुमार छाने वाला है। इस साल फीफा की मेजबानी कतर करने वाला है जिसमें 32 टीमें हिस्सा लेंगी। ये फुटबॉल मैच 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक खेला जाएगा। लेकिन इस बार इंडियन फैंस के लिए निराशा भरी ख़बर आ रही है। इस मैच में एशिया की 6 टीमें खेलने वाली हैं जिसमें भारत का नाम नही है।

एक बार टीम इंडिया भी कर चुकी है क्वालिफाई

बता दें कि फीफा वर्ल्डकप (Fifa World Cup 2022) के इतिहास में सिर्फ एक ही बार भारत टूर्नामेंट में क्वालिफाई किया था। ये बात है 1950 की है लेकिन जगह मिलने रके बावजूद भी भारतीय टीम फीफा में नही खेली थी क्योकि टीम को उस वक्त बिना जूतों के खेलने की आदत थी। लेकिन फीफा के नियमों के अनुसार ये बात मुमकिन नही थी, जिसके कारण भारतीय टीम क्वालिफाई करके भी नही खेल पाई।

इस तरह से बनाया जा सकता है फीफा में जाने की रास्ता

फीफा वर्ल्डकप (Fifa World Cup 2022) में इस बार साढ़े चार एशियाई टीमों को कोटा मिला है। 46 टीमों के अलग-अलग मुकाबले के बाद टॉप 4 टीमें फाइनल में पहुचेगीं। इनके अलावा एक टीम का इंटर-कॉन्फेडेरेशन प्लेऑफ मैच कराया जाएगा।

क्वालिफिकेशन का फार्मेट

टॉप 4 में पहुंचने के लिए किसी भी टीम को पांच राउंड से गुज़रना पड़ता है। शुरुआत में मुकाबला 46 टीमों में खेलना शुरु होता है। चलिए जानते हैं क्या होता है पूरा प्रोसेस?

पहला राउंड- बता दें कि पहले राउंड में 35 से 46 टीमों के बीच रॉबिन मुकाबला होगा। सारी टीमें 2-2 मैचें खेलती है एक होम और एक अवे। इसके बाद टॉप 6 टीमें दूसरे रीउंड में पहुंचती हैं।

दूसरा राउंड- इसके बाद वो टॉप 6 और 1-34 तक टीमें यानि 40 टीमों को 8-8 के ग्रुप में बांटकर मुकाबला होता है।इम सभी टामों को भी 2-2 मैंच खेलने होते हैं एक होम और एक अवे। इसके साथ ही 8 ग्रुप विनर और पहले के टॉप 4 अहले राउंड में जाते हैं।

तीसरा राउंड- हम आपको तीसरे राउंड के बारे में बताते है, इस राउंड में 12 टीमों को 6-6 भागों में बांट दिया जाता है। इसमें सभी टीमें राउंड रॉबिन के तहत बाकी सभी टीमों के साथ 2-2 मैच खेलती है, इन दोनों मैचों का नाम होम और अवे है. वहीं हर ग्रुप की टॉप-2 टीम वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई भी करती हैं. जिसके बाद दोनों ग्रुप की तीसरे नंबर की टीमें अगले राउंड में एंट्री कर के मैच खेलती है।

यह भी पढ़ें: Hardik Pandya: क्या अब टी20 वर्ल्ड कप हारने के बाद भारतीय टीम में होने जा रहा बड़ा बदलाव? ये धुरंधर संभालगे रेगुलर कप्तानी की कमान

चौथा राउंड- वहीं चौथे राउंड की बात करें तो जो भी पिछले राउंड में रहता है तीसरे नंबर पर रहने वाली दो टीमों के बीच एक ही मैच होता है. उसके बाद जीतने वाली टीम इंटर-कॉन्फेडेरेशन प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई भी कर लेती है।

पांचवा राउंड- बता दें कि यह एक ऐसा राउंड होता है कि इसमें चौथे राउंड के विनर (इंटर-कॉन्फेडेरेशन प्ले-ऑफ) का मैच साउथ अमेरिकन संघ की प्लेऑफ वाली टीम से होता है. इसमें जीतने वाली टीम ही वर्ल्ड के लिए फाइनल किया जाता है, जिसके बाद एशियन टीम यदि हार जाती है तो मैच से बाहर हो जाती है. एशियन संघ का कोटा 4.5 होता है।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button