उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगबड़ी खबर

Prime Minister Narendra Modi ने किया ‘सांसद खेल महाकुंभ’ का शुभारंभ, पढ़िये पूरा अपडेट..

Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश) Samachar बस्ती: जिले में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद खेल महाकुंभ (Mahakumbh) के दूसरे चरण का वर्चुअल तरीके से शुभारंभ किया इसके लिए उन्होंने सांसद हरीश द्विवेदी को बधाई भी दी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के दौरान की मुख्य बातें यह रही यह हमारी धरती महर्षि वशिष्ठ की पावन धरती है श्रम साधना तप और ज्ञान की धरती है और एक खिलाड़ी के लिए उसका खेल भी एक साधना ही है एक तपस्या है और जिसमें अपने आपको तपाकर आता रहता है और सफल खिलाड़ी का फोकस भी बहुत सटीक होता है और तब जाकर एक के बाद एक नए नए पड़ाव पर विजयश्री प्राप्त करता हुआ आगे बढ़ता है, मुझे खुशी है की बस्ती में हमारे सांसद के साथी भाई हरीश द्विवेदी जी की मेहनत से इतने विशाल खेल महाकुंभ का आयोजन हो रहा है भारत के खेलों में परंपरागत  स्थानीय खिलाड़ियों को यह खेल महाकुंभ नई उड़ान का अवसर देगा।

‘मैं भी एक सांसद हूं काशी का सांसद हूं’

मुझे बताया गया है भारत के करीब करीब 200 सांसदों ने अपने यहां इसी तरह खेल स्पर्धा आयोजित की है जिसमें हजारों युवाओं ने हिस्सा लिया है मैं भी एक सांसद हूं काशी का सांसद हूं काशी के क्षेत्र में भी ऐसी खेल प्रतिभाओं का सिलसिला चल चुका है, इसी तरह कई स्थानों पर युवा सांसद खेल महाकुंभ से नई पीढ़ी का भविष्य गढ़ने का काम कर रही हैं। सांसद खेल महाकुंभ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के ट्रेनिंग सेंटर में आगे की ट्रेनिंग के लिए चुना जा रहा है। इससे देश की युवा शक्ति को बहुत लाभ होगा। इस महाकुंभ में ही 40000 से ज्यादा युवा हिस्सा ले रहे हैं और मुझे बताया गया पिछले साल की तुलना में 3 गुना ज्यादा है आप सभी को, मेरे सभी युवा दोस्तों को, इन खेलों के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं अभी मुझे खो-खो देखने का अवसर मिला हमारी बेटियां जिस चतुराई के साथ और टीम के साथ पूरी तरह टीम की तरह खेल रहे थे वाकई बहुत आनंद आ रहा था।

PM MODI

Read: Latest Uttar-Pradesh News in Hindi उत्तर प्रदेश न्यूज़! News Watch India

‘बड़ी संख्या में हमारी बेटियां हिस्सा ले रही’

सांसद खेल महाकुंभ में एक बड़ी संख्या में हमारी बेटियां हिस्सा ले रही हैं मुझे विश्वास है कि पूर्वांचल की बेटियां ऐसे ही राष्ट्रीय -अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपना दमखम दिखाते रहेंगे। अभी कुछ दिनों पहले हमने देखा देश के युवाओं ने शानदार प्रदर्शन किया। ऐसे ही ढेर सारा टैलेंट देश के कोने -कोने में है टैलेंट को तलाशने में ऐसे सांसद खेल महाकुंभ की बड़ी भूमिका है एक वक्त था जब स्पोर्ट्स की एक्टिविटी के सहयोगी तौर पर हुआ करती थी। इसे केवल टाइम पास के लिए जाना था। समाज के इतना जरूरी नहीं था। जिससे देश का बहुत बड़ा नुकसान हुआ कितने ही सामर्थ्य बार युवा, कितनी ही प्रतिभा मैदान से दूर रही हैं बीते 8 वर्षों में देश ने इस पुरानी सोच को पीछे छोड़ा स्पोर्ट्स के लिए एक बेहतर वातावरण बनाने का काम किया। इसलिए अब ज्यादा बच्चे और हमारे नौजवान स्पोर्ट्स को कैरियर के विकल्प के रूप में देख रहे हैं। फिटनेस से लेकर हेल्थ तक प्रोफेशनल सक्सेस से लेकर पर्सनल इंप्रूवमेंट तक स्पोर्ट्स के अलग-अलग फायदे लोगों को नजर आने लगे हैं खुशी की बात यह है कि माता-पिता भी अब स्पोर्ट्स को गंभीरता से ले रहे हैं या बदलाव हमारे समाज के लिए भी अच्छा है। अब एक सामाजिक प्रतिष्ठा मिलने लगी है और साथियों लोगों की सोच में आए परिवर्तन का सीधा लाभ खेल के क्षेत्र में देश की उपलब्धियों पर दिख रहा आज लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है । हमने ओलंपिक में अब तक का सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।  हमें अभी और लंबी यात्रा करनी है हमें नए लक्ष्यों को हासिल करना है हमें कई नए रिकॉर्ड बनाने हैं साथियों स्पोर्ट्स एक स्किल है एक स्वभाव भी है स्पोर्ट्स एक टैलेंट है और यह एक संकल्प भी है खेल के विकास में ट्रेनिंग का अपना महत्व है और साथ ही यह भी आवश्यक है की खेल की प्रतियोगिता है स्पोर्ट्स टूर्नामेंट लगातार चलते रहना चाहिए इससे खिलाड़ियों को अपने ट्रेनिंग को टेस्ट करने का लगातार मौका मिलता रहता है। देश में ज्यादा से ज्यादा यूथ गेम्स (Youth Games) हो रहे हैं।

‘सरकार खिलाड़ियों को आर्थिक मदद भी दे रही है’

हर साल हजारों खिलाड़ी हिस्सा ले रहे है खेलो इंडिया अभियान के साथ तहत हमारी सरकार खिलाड़ियों को आर्थिक मदद भी दे रहे हैं इस समय देश में 25 सौ से ज्यादा एथलीट ऐसे हैं जिन्हें खेलो इंडिया अभियान के तहत हर महीने ₹50000 से अधिक दिए जा रहे हैं ओलंपिक में जाने वाली खिलाड़ियों को हमारी सरकार टारगेट ओलंपिक ओडियम गेम्स से बड़ी मदद मिल गई। इस स्कीम के तहत ही हर महीने करीब -करीब 500 खिलाड़ियों को आर्थिक मदद दी जा रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के कुछ खिलाड़ियों की जरूरत को देखते हुए उन्हें करोड़ों रुपए की मदद की जा रही है।  आज का नया भारत स्पोर्ट्स सेक्टर के सामने मौजूद हर चुनौती के समाधान का प्रयास कर रहा है हमारे खिलाड़ियों के पास पर्याप्त संसाधन हो ट्रेनिंग हो उनके चयन में पारदर्शिता हो इन सभी पर जोर दिया जा रहा है। आज  देश भर में 1000 से ज्यादा खेलो इंडिया डिस्ट्रिक्ट सेंटर बनाए जा रहे हैं मुझे खुशी है इनमें 750 से ज्यादा सेंटर बनकर तैयार भी हो गए हैं

मेरठ में भी स्पोर्ट्स  यूनिवर्सिटी का निर्माण

सरकार ने नॉर्थ ईस्ट (North East) के युवाओं के लिए स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Sports University) का निर्माण किया है और यूपी के मेरठ में भी स्पोर्ट्स  यूनिवर्सिटी का निर्माण किया जा रहा है, अनेक स्पोर्ट्स स्टेडियम तैयार हो चुके हैं खेलों को बढ़ावा देने के लिए यूपी के प्रत्येक जिलों में स्पोर्ट्स हॉस्टल भी चलाया जा रहा है राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं स्थानीय स्तर पर पहुंचाने का प्रयास है आपके पास अपार अवसर है आपको जीत का झंडा लहराना है देश का नाम रोशन करना है। आप सभी एक काम और जरूर करें अपने जीवन में योग को शामिल करें योग से आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा और आपका मन भी जागृत रहेगा इसका लाभ आपको आपके खेल में भी मिलेगा। इसी तरह हर खिलाड़ी के लिए पोस्टिक भोजन बताना जरूरी होता है जिसमें हमारे जो मिलेट सबसे जरूरी है।भारत के कहने पर साल 2023 को इंटरनेशनल मिलेट वर्ष घोषित किया गया है। यह ऊर्जा खेल के मैदान से विस्तार होते होते देश की उर्जा बन जाएगी। मैं हरीश द्विवेदी जी को बहुत बधाई देता हूं की वह बड़े लगन से इस काम के पीछे लगे रहते हैं.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button