Sliderचुनावट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Delhi News LIVE Update arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल की ईडी रिमांड आज होगी खत्म, अब CBI ले सकती है हिरासत में

Arvind Kejriwal's ED remand will end today, now CBI can take him into custody

Delhi News LIVE Update arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) 28 मार्च को दिल्ली की राउज एवेन्यू अदालत (Rouse Avenue Court) में पेश करेगा, क्योंकि अब खत्म हो चुके शराब नीति मामले में उनकी हिरासत समाप्त हो रही है। ED के बाद, जांच के सिलसिले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) केजरीवाल की हिरासत की मांग कर सकती है। दरअसल, सीबीआई पहली केंद्रीय जांच एजेंसी थी जिसने इस मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया समेत 14 लोगों के नाम पर एफआईआर दर्ज की थी। सिसौदिया फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं।

ED 21 मार्च को समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति (Excise Policy) के संबंध में धन शोधन निवारण अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act – PMLA) के तहत मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप की जांच कर रही है। अगले दिन, ट्रायल कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

28 मार्च को,  दिल्ली हाई कोर्ट ने ईडी की हिरासत में मौजूद केजरीवाल को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया, साथ ही जांच एजेंसी को नोटिस जारी किया और याचिका को 3 अप्रैल के लिए सूचीबद्ध किया। केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी।

ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट को बताया था कि, आम आदमी पार्टी (AAP) को दिल्ली की शराब नीति से फायदा हुआ और कथित तौर पर इसमें से 45 करोड़ रुपये का इस्तेमाल गोवा चुनाव के लिए किया गया। आप ने भ्रष्टाचार के आरोपों से इनकार करते हुए दावा किया है कि ये मनगढ़ंत हैं। पार्टी ने कहा कि जब तक वह अदालत में आरोपों से लड़ती रहेगी, केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे।

अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने 29 मार्च को कहा कि, “28 मार्च को अदालत में मुख्यमंत्री बताएंगे कि ‘so-called’ शराब घोटाले का पैसा कहां है।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल के मीडिया को संबोधित करने के कुछ दिनों बाद, बुधवार को BJP नेता और Central Minister अनुराग ठाकुर ने उनको बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी से कंपेयर किया।

जम्मू रैली के दौरान एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए ठाकुर ने कहा कि, राबड़ी की तरह, सुनीता अपने गिरफ्तार पति के लिए घोषणाएं कर रही हैं और धीरे-धीरे मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालेंगी। भारतीय जनता पार्टी नेता ने कहा, ”जब लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले में फंसे थे तो राबड़ी देवी घोषणाएं करती थीं और फिर धीरे-धीरे उन्होंने कुर्सी पकड़ ली।”

बता दे कि, अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने 21 मार्च को दिल्ली की उत्पाद शुल्क नीति मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। उत्पाद नीति मामले (Product Policy Matters) में गिरफ्तारी पर अरविंद केजरीवाल पर हमला करते हुए ठाकुर ने कहा कि, अब दिल्ली के सीएम भ्रष्टाचार के दलदल में हैं।

अरविंद केजरीवाल एथिक्स की बात करते थे। कांग्रेस के भ्रष्टाचार के खिलाफ वह अनशन पर भी बैठते थे और अब वह खुद भ्रष्टाचार के दलदल में हैं।” आप के सांसद, स्वास्थ्य मंत्री, डिप्टी सीएम, शिक्षा मंत्री और उनके एमएलसी सभी जेल में हैं। उनके मुख्यमंत्री और शराब घोटाले के सरगना भी जेल में हैं।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button