Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Manipur News Today in Hindi: विद्रोहियों के हमले में अर्धसैनिक बल के 2 जवान शहीद

Manipur News Today in Hindi: मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में आज यानी 27 अप्रैल की सुबह एक संदिग्ध उग्रवादी हमले (Suspected Terrorist Attack) में सीआरपीएफ (Central Reserve Police Force) के दो जवान मारे गए और दो अन्य घायल हो गए। सूत्रों के अनुसार, संदिग्ध कुकी विद्रोहियों (Suspicious Cookie Rebels) के एक समूह ने केंद्रीय सुरक्षा बल (Central Security Force) की चौकी को निशाना बनाते हुए नारानसीना गांव (Narancina Village) की एक पहाड़ी से घाटी क्षेत्र की ओर गोलियां चलाईं।

झड़प तब और बढ़ गई जब चौकी के भीतर एक बम विस्फोट हो गया, जिससे चार कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। त्वरित चिकित्सा देखभाल (Prompt Medical Care) के बावजूद, दो सुरक्षाकर्मियों की मृत्यु हो गई, जबकि दो का वर्तमान में इलाज चल रहा है।

शीर्ष पुलिस सूत्रों ने कहा कि, यह हमला मणिपुर संकट की शुरुआत की पहली वर्षगांठ से 6 दिन पहले हुआ है और आने वाले दिनों में पहाड़ियों में छिपे आतंकवादियों के हमले बढ़ने की संभावना है।

मरने वाले दोनों लोग केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 128 बटालियन के थे, जो नारानसीना में तैनात थे और उनकी पहचान सीआरपीएफ के उप-निरीक्षक एन सरकार और हेड कांस्टेबल अरूप सैनी के रूप में हुई। घायलों में इंस्पेक्टर जादव दास और कांस्टेबल आफताब दास शामिल हैं। कथित तौर पर हमलावरों ने आधी रात से लेकर लगभग 2:15 बजे तक अपना हमला जारी रखा।

यह हमला इंडियन रिजर्व बटालियन (IRB) शिविर पर हुआ, जहां सीआरपीएफ के जवान राज्य में चुनाव ड्यूटी के बाद तैनात थे।

यह कैंप पहाड़ियों से 2 किलोमीटर दूर है। शिविर से लगभग 1 किलोमीटर दूर ऊपरी नहर के नाम से जाना जाने वाला क्षेत्र है, जहां केंद्रीय सुरक्षा बल (Central Security Force) तैनात रहते थे क्योंकि पिछले साल मई में मणिपुर में हिंसा भड़कने के बाद इसे संवेदनशील क्षेत्र के रूप में नामित किया गया था। सूत्रों के अनुसार, पहाड़ियों में विद्रोहियों ने शिविर पर हमला करने के लिए “पम्पी गन” नामक एक कच्चे तोपखाने हथियार (Crude Artillery Weapons) का इस्तेमाल किया।

सूत्रों के हवाले से मिली खबर में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “आतंकवादियों ने शिविर को निशाना बनाते हुए पहाड़ी की चोटियों से अंधाधुंध गोलीबारी की। यह रात 12.30 बजे के आसपास शुरू हुई और लगभग 2.15 बजे तक जारी रही। आतंकवादियों ने बम भी फेंके, जिनमें से एक सीआरपीएफ की 128 बटालियन की चौकी में फट गया।”

पुलिस ने कहा कि, हमलावरों का पता लगाने के लिए इलाके में व्यापक तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

अगस्त और सितंबर 2023 में नारानसीना और उसके आसपास मेइतेई और कुकी-ज़ो सशस्त्र समूहों के बीच भारी गोलीबारी हुई। दोनों पक्ष खुद को “ग्राम रक्षा स्वयंसेवक” कहते हैं, मणिपुर में जुझारू लोगों की यह परिभाषा सबसे विवादास्पद बन गई है क्योंकि इन “स्वयंसेवकों” को “आत्मरक्षा में” प्रदान किए गए बीमा के तहत लोगों को मारने से कोई नहीं रोकता है।

घाटी में मुख्य रूप से मैतेई समुदाय का निवास है, जबकि पहाड़ियों पर कुकी लोग रहते हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button