ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

पीएम मोदी ने काशी को दी 1800 करोड़ की सौगात, शिक्षाविदों से कहा-देश के जरुरत के हिसाब से युवा हों तैयार

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। एक दिवसीय दौरे में उन्होने सिगरा के रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षाविद समागम में भाग लिया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने अक्षय पात्र किचन का उद्घाटन किया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे।

अखिल भारतीय शिक्षाविद समागम में प्रदेश और देश भर से आये शिक्षाविदों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा-देश के विश्वविद्यालयों में केवल डिग्री धारक युवा नहीं बनाये जाने चाहिए, बल्कि देश के जरुरत के हिसाब से युवा तैयार किये जाने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि देश में मेधावी बच्चों-युवाओं और नागरिकों की कमी नहीं है, लेकिन उन्हें सही मार्ग दर्शन न मिलने से वे अपनी प्रतिभा का समुचित प्रयोग नहीं कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें-श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास की याचिका पर हुई सुनवाई, कोर्ट ने जिला अदालत के आदेश की मांगी कॉपी

नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मोक्ष का साधन ज्ञान ही है। शिक्षा का मतलब देश की भावी पीढी को संकुचित सोच के दायरे से बाहर निकालकर 21वीं सदी की सोच के साथ जोड़ना है। उन्होने कहा कि दो साल की अल्पावधि में ही भारत की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की स्वीकार किया है, वह सराहनीय है। हमें बच्चों और युवाओं को उनकी सपनों की उड़ान की दुनिया का देश बनाना है, इसलिए शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर परिवर्तन और देश-विदेश की जरुरतों के हिसाब से गुणवत्ता लाने को प्रयासरत रहना होगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए हमें छात्रों, शिक्षकों के साथ-साथ लैब से लेकर जमीन से जुड़े गैर डिग्री धारक लोगों से भी उनके अनुभवों को साझा करना होगा। उन्होने कहा कि 2014 के बाद देश में मेडिकल कालेज खोलने में 54 फीसदी की वृद्धि हुई है। उन्होने शिक्षाविदों से आह्लान किया कि वे जिस भी विषय पर चर्चा करें, वह देश के भावी परिवेश और युवाओं की सोच को ध्यान में रखकर करें।

नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में 1800 करोड़ रुपये की 33 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया और 13 परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां दिल्ली से वाराणसी के बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन और फिर सड़क मार्ग से संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंचे थे, जहां उन्होने जनसभा को संबोधित किया। उन्होने कहा कि वाराणसी की स्थिति में बहुत बड़ा सुधार हुआ और ये सब काशी के लोगों का सहयोग और सरकार की सोच का परिणाम है। यहां का विकास सारे देश के लिए एक अनुकरणीय है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button