करियरपढ़ाई-लिखाई

Railway Bharti 2024: 10वीं पास वालों के लिए रेलवे में सीधी भर्ती, आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू

Direct recruitment in railways for 10th pass, online application starts from today

Railway Bharti 2024: रेलवे में अप्रेंटिस (Railway Apprentices) करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी आई है। हाल ही में पश्चिमी रेलवे ने 5,000 से अधिक पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसमें ऑनलाइन फॉर्म भरने शुरू हो गए हैं। रेलवे अप्रेंटिस (Railway Apprentices) के लिए क्या योग्यता चाहिए? रेलवे अप्रेंटिस की सैलरी कितनी होती है? सेलेक्शन कैसे होगा? जानिए सबकुछ

एक के बाद एक रेलवे में बंपर भर्तियां निकल रही हैं। RRB NTPC भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इसी बीच रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) पश्चिम रेलवे (WR) ने 5,000 से अधिक पदों पर ट्रेड अप्रेंटिस की भर्ती निकाली है। जिसमें 23 सितंबर 2024 से आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया स्टार्ट हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख 22 अक्टूबर 2024 तक इस भर्ती में अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

वैकेंसी डिटेल्स

रेलवे अप्रेंटिस (Railway Apprentices) की इस वैकेंसी के जरिए फिटर, वेल्डर, मैकेनिक, कारपेंटर (carpenter), पेंटर (painter) , इलेक्ट्रीशियन (electrician) समेत विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों का अलग-अलग विभागों के लिए चयन किया जाएगा। वैकेंसी के साथ आधिकारिक नोटिफिकेशन (official notification) का लिंक नीचे टेबल में दिया गया है।

योग्यता

ट्रेड अप्रेंटिस की इस वैकेंसी में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है। योग्यता संबंधित विस्तृत जानकारी अभ्यर्थी भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन से भी चेक कर सकते हैं।

एज लिमिट

आयुसीमा- रेलवे ट्रेड अप्रेंटिस की इस वैकेंसी में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए। उम्र की गणना 22 अक्टूबर 2024 के आधार पर की जाएगी। वहीं आरक्षित वर्गों को ऊपरी एज लिमिट में छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क- आवेदन प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। 100. एससी, एसटी, महिला और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों के उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

चयन प्रक्रिया- रेलवे अप्रेंटिसशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन उनके आईटीआई और 10वीं कक्षा के ग्रेड के आधार पर होगा। जब दो आवेदकों के अंक समान होंगे, तो अधिक उम्र वाले उम्मीदवार को चुना जाएगा।

ट्रेनिंग की अवधि- चयनित अभ्यर्थियों को विभिन्न विभागों में 1 साल की ट्रेनिंग मिलेगी।

स्टाइपेंड- उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार अप्रेटिंसट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड दिया जाएगा।

जिन उम्मीदवारों का SSC/ITI रिजल्ट नहीं आया है, वो इस भर्ती में फॉर्म भरने के योग्य नहीं है। उनके अलावा इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्, और डिप्लोमा होल्डर्स भी इस वैकेंसी में अप्लाई नहीं कर सकेंगे। भर्ती से जुड़ी अन्य किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (Official websites) विजिट कर सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button