Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Income Tax Return File Date: 31 जुलाई तक कर लें ये जरूरी काम, वरना देना होगा भारी जुर्माना

Do this important work by 31st July, otherwise you will have to pay a heavy fine

Income Tax Return File Date: अब आप अपना ITR भरने के लिए WhatsApp का भी यूज कर सकते हैं। कई भारतीय लगातार अपना ITR भरना भूल जाते हैं। अगर आप भी ITR भरते हैं, तो आपको भी ITR भरने के इस आसान तरीके के बारे में पता होना चाहिए।

अपने कामकाज और देश की उन्नति के लिए सरकार कई तरह के Tax लगाती है। जिनमें से एक income है। इस tax का वार्षिक भुगतान करना अनिवार्य है। चालू वित्त वर्ष के लिए आयकर रिटर्न भरने की समय सीमा 1 सप्ताह रह गई है। इस मामले में आपको पेनेल्टी से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना आईटीआर भरकर कर देना चाहिए। अगर आप भी इनकम टैक्स फाइल करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम कुछ आसान प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर आप भी इनकम टैक्स फाइल करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम कुछ आसान प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपको ITR भरने में मदद मिलेंगी. आपको बता दें 31 जुलाई ITR भरने की अंतिम तिथि है। पेनल्टी से बचने के लिए अब आप WhatsApp की मदद से अपना आयकर रिटर्न (ITR) भर सकते हैं। ClearTax की बदौलत अब उपयोगकर्ताओं के पास WhatsApp का उपयोग करके अपना ITR भरने का विकल्प है। उपयोगकर्ता अपने TAX भरने के लिए इस इंटरनेट प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं।

कैस भरे ITR –

अगर आप ITR भरने की सोच रहे हैं, तो आपको सबसे पहले +91-89512 62134 पर एक हेलो मैसेज भेजना होगा। यह क्लियर टैक्स का नंबर है।

आप यहाँ अपनी पसंद की भाषा चुन सकते हैं। आपके पास यहाँ हिंदी, अंग्रेजी और कन्नड़ में से कोई भी विकल्प है।

पैन कार्ड से जानकारी का आदान-प्रदान करना होगा। आप पैन कार्ड की तस्वीर या नंबर देकर ऐसा कर सकते हैं।

यहीं पर आपको Adhar नंबर, Email एड्रेस और अन्य जानकारी शेयर करनी होगी। इसमें पिता का नाम, date of birth और अन्य जानकारी शामिल होगी।

ईमेल पते को OTP का उपयोग करके सत्यापित किया जाना चाहिए।

आपको AI हेल्पर की सहायता से आय विवरण और कटौती के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

क्लियर टैक्स आपके द्वारा दिए गए डेटा के आधार पर सभी जानकारी दर्ज करेगा। ITR 1 या ITR 4 इसका एक हिस्सा होगा। यहाँ, आपके पास डेटा का मूल्यांकन और संपादन दोनों करने की क्षमता है।

आपको अपने निवेश को साबित करने के लिए आवश्यक कागज़ात यहाँ दर्ज करने होंगे। यदि वे आवश्यक हैं।

शुल्क भुगतान और सुरक्षित भुगतान विकल्प दोनों को व्हाट्सएप के भीतर चुना जा सकता है।

पेंमेंट पूरा करने के बाद आपको ITR फाइलिंग की पुष्टि प्राप्त होगी।

क्या हैं आसान प्रोसेस-

बता दें ये काफी आसान प्रोसेस होने वाला है। साथ ही आप clear tax की वेबसाइट पर जाकर भी ITR फाइलिंग प्रोसेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। मगर Whatsapp का इस्तेमाल करने से आपके लिए काफी चीजें सरल होने वाली हैं क्योंकि यहां से आप आसानी से tax भर सकते हैं और काफी फास्ट प्रोसेस भी है जिसका इस्तेमाल यूजर्स कर भी रहे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button