खेत-खलिहानरोजी-रोटी

Vegetable Price Hike: बारिश की मार, सब्जियां हुई महंगी, आसमान छूते दाम !

Vegetable Price Hike: बारिश ने एक बार फिर रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। देश में भारी बारिश के कारण सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। उत्तर भारत समेत कई इलाकों में भारी बारिश का असर देखने को मिला है। सब्जी व्यापारियों का कहना है कि बारिश का असर सब्जियों पर पड़ा है और इनकी आवक कम हो गई है। इससे इनकी कीमत बढ़ गई है। कीमत का सबसे ज्यादा असर दिल्ली-एनसीआर में पड़ा है।

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। कई राज्यों खासकर उत्तर भारत में भारी बारिश की वजह से सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। इससे रसोई का बजट बिगड़ने लगा है। बारिश के कारण दिल्ली की सब्जी मंडियों में सब्जियों की आवक घट गई है। व्यापारियों का दावा है कि दो से तीन दिनों के अंदर सब्जियों के दाम और बढ़ जाएंगे। वहीं, हिमाचल प्रदेश में ज्यादा बारिश होने के चलते सेब की सप्लाई भी प्रभावित हुई है। जिससे उसके दाम तेज होने की आशंका बनी हुई है।

आपको बता दें हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत कई राज्य दिल्ली को सब्ज़ियाँ सप्लाई करते हैं। लेकिन हाल ही में इन इलाकों में हुई लगातार बारिश की वजह से गोभी, शिमला मिर्च और भिंडी समेत कई सब्ज़ियाँ सड़ गई हैं।  इससे इनकी आवक मंडी में घट गई है। आवक कम होने के कारण इनकी कीमतों में उछाल आ गया है।

इतनी बढ़ी कीमत

आजादपुर सब्जी मंडी के सब्जी व्यापारी संघ के महासचिव अनिल मल्होत्रा ​​के अनुसार, शनिवार को थोक में गोभी का भाव 60 रुपये प्रति किलो था, जबकि चार दिन पहले यह 35 से 40 रुपये में बिक रहा था। शनिवार को शिमला मिर्च 55 रुपये प्रति किलो बिकी, जबकि चार दिन पहले यह 40 रुपये में बिक रही थी। भिंडी 50 रुपये प्रति किलो बिकी, लेकिन चार दिन पहले यह 14 रुपये प्रति किलो बिक रही थी।

टमाटर पर पड़ा असर

बारिश से टमाटर की फसल पर काफी असर पड़ा है। कई जगहों पर टमाटर की पैदावार बंद हो गई है। कुछ समय पहले टमाटर 100 रुपए प्रति किलो से भी ज्यादा था। लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली-एनसीआर में राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (NCCF) की ओर से 60 रुपये प्रति किलो की दर पर टमाटर बेचा गया था। लेकिन बारिश के बाद फिर से टमाटर की कीमतें बढ़ा दी हैं। कुछ जगह टमाटर का उत्पादन बंद होने से इसकी कीमतें और बढ़ सकती हैं। वहीं अभी सब्जियों की कीमत में नरमी की उम्मीद दिखाई नहीं दे रही। आने वाले दिनों में बहुत ज़्यादा बारिश हो सकती है। ऐसे में सब्ज़ियों के दाम बढ़ेंगे और सप्लाई कम होगी। ऐसे में आम आदमी की जेब पर इसका सीधा असर पड़ेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button