Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

EC Press Conference: लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा चुनाव आयोग

Election Commission will hold a press conference at 12:30 pm before the Lok Sabha election results

EC Press Conference: चुनाव आयोग (Election Commission – EC) आज प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) करेगा क्योंकि मंगलवार 4 जून को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के नतीजे घोषित होने वाले हैं। यह शायद पहला मौका होगा जब शीर्ष चुनाव निकाय (Top Election Bodies) ने चुनाव के समापन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। यह प्रेस कॉन्फ्रेंस दोपहर 12:30 बजे नई दिल्ली में होगी। चुनाव आयोग द्वारा मीडिया को भी आमंत्रण दिया गया है जिसमें में लिखा है, “2024 के आम चुनाव पर भारत के चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस।”

2019 के आम चुनाव तक, उप चुनाव आयुक्त (Deputy Election Commissioner) मतदान के हर चरण के बाद प्रेस ब्रीफिंग करते थे। हालांकि, 2024 के लोकसभा चुनाव में इस प्रथा को खत्म कर दिया गया।

इस बीच, कांग्रेस (Congress) के नेतृत्व वाले विपक्ष ने रविवार 2 जून को शीर्ष चुनाव निकाय से वोट-काउंटिंग प्रक्रिया (Vote-Counting Process) के दौरान ‘दिशानिर्देशों’ का पालन करने का आग्रह किया। कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी (Congress leader Abhishek Singhvi) ने कहा कि, उनके प्रतिनिधिमंडल (Delegation) ने शीर्ष चुनाव पैनल से पहले डाक मतपत्रों (Postal Ballots) की गिनती करने और ईवीएम वोटों की गिनती करने से पहले उसके परिणाम घोषित करने का आग्रह किया। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of India) (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी (General Secretary Sitaram Yechury) ने कहा कि, उन्होंने चुनाव पैनल से मतगणना के मानदंडों का पालन करने को कहा, जिसमें ईवीएम नियंत्रण इकाइयों (EVM Control Units) की आवाजाही की सीसीटीवी निगरानी और उनकी वर्तमान तारीख और समय प्रदर्शन का सत्यापन (Verification) शामिल है। येचुरी ने यह भी कहा कि मतदान प्रक्रिया की शुरुआत और समाप्ति का समय और तारीख नियंत्रण इकाई पर जाँची जानी चाहिए।

निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के नेतृत्व में भाजपा नेताओं ने भी मतगणना से पहले शीर्ष चुनाव पैनल से संपर्क किया। चुनाव आयोग से मिलने के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेतृत्व में कुछ विपक्षी दल (opposition party) भारत की चुनाव प्रक्रिया की अखंडता को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) पैनल ने चुनाव आयोग से चुनाव प्रक्रिया (Election Process) की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय अपनाने का आग्रह किया।

543 संसदीय सीटों पर सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 1 जून को संपन्न हुए। मतों की गिनती 4 जून को होगी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button