ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

PM Modi ने लाल किले से किया नई योजना का ऐलान, जानें कब शुरू होगी योजना और किसे मिलेगा लाभ

PM Modi Launches Vishwakarma Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानि 15 अगस्त पर ‘विश्वकर्मा योजना’ (Vishwakarma Scheme) का ऐलान किया है. इस योजना का ट्रेडिशनल स्किल्स में काम करने वाले कामगारों को लाभ मिलेगा.

PM Modi launches Vishwakarma scheme

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 घंटा 30 मिनट के भाषण में कामगारों के लिए बड़ी घोषणा की है. पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि आने वाली विश्वकर्मा जयंती पर देश में एक नई योजना ‘विश्वकर्मा योजना’ (’Vishwakarma Scheme) को लॉन्च किया जाएगा. इस योजना में देश में जूते बनाने वाले, फर्नीचर या लकड़ी का काम करने वाले, सैलून चलाने वाले और मकान बनाने वाले कामगारों को आर्थिक मदद दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने ‘स्वनिधि योजना’ से देश के करोड़ों रेहड़ी-पटरी वालों को 50,000 करोड़ रुपये तक की आर्थिक मदद पहुंचाई है. अब इस प्रकार की सहायता वह देश के करोड़ों कामगारों तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे. ये गरीबी में जीते हैं. इनमें ज्यादातर ओबीसी समुदाय से हैं.

किसके लिए लॉन्च हुई स्कीम?

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narandra Modi) ने ‘विश्वकर्मा योजना’ लाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा, आने वाली विश्वकर्मा जयंती पर सरकार 13000 से 15000 करोड़ रुपये की एक योजना को लॉन्च करेंगी. इस तरह उन लोगों की सहायता हो सकेगी जो पारंपरिक तरीके के कौशल से अपनी जीवन चलाते हैं.

कब शुरू होगी Vishwakarma Scheme?

 Vishwakarma scheme

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें विश्वकर्मा योजना (Vishwakarma Scheme) अगले महीने सितंबर में लॉन्च की जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी योजना 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर इस योजना को लॉन्च करने की है. विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma Jyanti) के दिन सभी मजदूर और मशीन से जुड़ें लोग अपने औजार और मशीनों की पूजा-अर्चना करते हैं. इस दिन कारखानों और औद्योगिक संस्थानों में भी हवन आदि किए जाते हैं. 17 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन भी होता है.

दस हजार से बढ़ाकर 25000 जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे

pradhan mantri jan aushdhi kendra

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में ये भी कहा कि पूरे देश में 10,000 की बजाए 25000 जन औषधि केंद्र खोलने की तैयारी है. प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की, कि देश आने वाले 5 सालों में 3 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने वाला है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button