ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Har Ghar Tiranga campaign: अमित शाह ने अपने घर पर फहराया तिंरगा

Har Ghar Tiranga campaign: 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत के साथ, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उनकी पत्नी सोनल शाह ने नई दिल्ली में अपने आवास पर तिरंगा फहराया।इससे पहले, शाह ने देशवासियों से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में शामिल होने का आह्वान किया।इसी के साथ ही, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हर घर तिरंगा अभियान के एक हिस्से के रूप में गुवाहाटी में तिरंगे प्रभात फेरी में भाग लिया।

इस दौरान मुख्यमंत्री सरमा ने, ” गुवाहाटी में प्रभात फेरी का भी आयोजन किया। जिसमें सभी लोगों ने बढ़चढ़ भाग लिया। उन्होंने कहा कि, ‘मैं असम के लोगों से हर घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील करता हूं।”‘हर घर तिरंगा’ अभियान 15 अगस्त तक चलेगा।आपको बता दें कि, केंद्र सरकार ने भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए लोगों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा कि देश का हर नागरिक, अपने निजी संगठन या अपने शैक्षणिक संस्थानों पर आजादी के आजादी का 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकता है। इस दौरान तिरंगा यात्रा भी निकाली जा सकती जिस पर कोई पाबंदी नहीं है।इसक लिये सरकार ने भारतीय ध्वज संहिता में संशोधन किया है ताकि तिरंगे को खुले में और अलग-अलग घरों या इमारतों में दिन-रात प्रदर्शित किया जा सके।

भारतीय ध्वज संहिता को पहले पिछले साल दिसंबर में संशोधित किया गया था, जिसमें कपास, ऊन, रेशम और खादी के अलावा हाथ से काते, हाथ से बुने हुए और मशीन से बने झंडे बनाने के लिए पॉलिएस्टर के उपयोग की अनुमति दी गई थी।
आजादी के 75 वा अमृत महोत्सव पर, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए ये भारत सरकार की एक पहल है।

इस कार्यक्रम में हर जगह भारतीयों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने की कल्पना की गई है। कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्रीय ध्वज के साथ संबंध को औपचारिक या संस्थागत रखने के बजाय अधिक व्यक्तिगत बनाना है।
इस योजना के पीछे सरकार का सीधा मकसद है लोगों के दिल में देशभक्ति की भावना जगाना और तिरंगे के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना।

इससे पहले, भारत में कुछ चुनिंदा अवसरों को छोड़कर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नहीं थी।यह बदलाव उद्योगपति नवीन जिंदल द्वारा एक दशक की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद आया है, उनकी यह बड़ी जीत 23 जनवरी, 2004 को सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले में हुई, जिसमें घोषित किया गया था कि राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान और गरिमा के साथ स्वतंत्र रूप से फहराने का अधिकार हर एक भारतीय नागरिक का मौलिक अधिकार है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (ए) का अर्थ। हर घर तिरंगा अभियान के लिए केंद्र और पीएम मोदी की सराहना करते हुए, नवीन जिंदल ने प्रत्येक भारतीय से ‘हर दिन तिरंगा’ को अपना आदर्श वाक्य बनाने का आग्रह किया है।

विशेष रूप से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों से 2 अगस्त से 15 अगस्त के बीच सोशल मीडिया अकाउंट्स पर ‘तिरंगा’ को अपनी प्रोफाइल पिक्चर के रूप में इस्तेमाल करने का आग्रह किया था।बुधवार को, पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय ध्वज में केवल तीन रंग नहीं होते हैं, बल्कि यह हमारे अतीत के गौरव, वर्तमान के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और भविष्य के हमारे सपनों का प्रतिबिंब है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सूरत में तिरंगा रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने याद किया कि कुछ ही दिनों में भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है और कहा कि हम सभी इस ऐतिहासिक स्वतंत्रता दिवस की तैयारी कर रहे हैं क्योंकि हर कोने में तिरंगा फहराया जाता है। देश का। प्रधानमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की कि देश भर में हो रही तिरंगा यात्राएं हर घर तिरंगा अभियान की शक्ति और भक्ति का प्रतिबिंब हैं।उन्होंने कहा, “13 से 15 अगस्त तक भारत के हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। समाज के हर वर्ग, हर जाति और पंथ के लोग अनायास ही एक ही पहचान के साथ जुड़ रहे हैं। यही भारत के कर्तव्यनिष्ठ नागरिक की पहचान है।”

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button