ट्रेंडिंगन्यूज़

आजादी का महोत्सव पर जानिए इस दिन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य

Independence Day 2023: आज 15 अगस्त है। 15 अगस्त के दिन भारत का हर नागरिक देश भक्ति में डूबा होता है। ये दिन स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानी याद करने का दिन है जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान न्योछावर कर दी थी। आज हम आपको स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के बारे में 5 रोचक बातें बताने वाले हैं ।

Independence Day

सबसे पहले झंड़ा कहां लहराया था?

पहली बार भारत का झंडा (National Flag) 7 अगस्त, सन् 1906 में कलकत्ता के पारसी बागान स्क्वैर में फहराया गया था। इस ध्वज पर धार्मिक चिन्ह बने हुए थे और 8 गुलाब बने हुए थे जिन पर वंदे मातरम् लिखा हुआ था।

भारत और पाकिस्तान (India-Pakistan) के बीच सीमा रेखा की घोषणा कब हुई?

15 अगस्त को भारत और पाकिस्तान (india- pakistan) के बीच सीमा लाइन का निर्धारण नहीं हुआ था। इसका निर्णय 17 अगस्त को रेडक्लिफ लाइन (Radcliffe Line) की घोषणा से हुआ था।

आम जनता को कब मिली ध्वज फहराने (National flag) की इजाजत?

बता दें कि वर्ष 2002 से पहले भारत की आम जनता को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) के अलावा राष्ट्रीय ध्वज फहराने की मंजूरी नहीं थी। इसके बाद 2002 में सुप्रीम कोर्ट ने फ्लैग कोड (flag code) में बदलाव कर जनता को कभी भी झंडा फहराने की इजाजत दे दी थी।

Read: स्वतंत्रता दिवस पर दिखेगी आत्मनिर्भर भारत की झलक, लाल किले पर पहुंचेंगे 1800 ख़ास मेहमान!

यदि तिरंगा फट जाता है तो क्या करें?

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें अगर तिरंगा फट जाता है तो इसे दफनाया जा सकता है या फिर अग्नि के हवाले कर दिया जाता है। इसके साथ ही दफनाने या अग्नि के हवाले करने के बाद मौन रखा जाता है।

15 अगस्त, 1947 को किसने ध्वज फहराया था?

हर 15 अगस्त पर भारत के प्रधानमंत्री लाल किले पर ध्वज फहराते हैं। लेकिन 15 अगस्त, 1947 को ऐसा नहीं किया गया। लोकसभा सचिवालय के एक शोध पत्र के अनुसार नेहरू ने 16 अगस्त, 1947 को लाल किले पर ध्वज फहराया था।

15 अगस्त वाले दिन भारत के अलावा और कौन- कौन से देश को आजादी मिली थी?

आपको बता दें भारत के अलावा 15 अगस्त को 3 और अन्य देशों का भी स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) हैं। 15 अगस्त, 1945 में दक्षिण कोरिया जापान से आजाद हुआ था। 15 अगस्त, 1971 में ब्रिटेन से बहरीन से और 15 अगस्त, 1960 में फ्रांस से कांगो आजाद हुआ था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button