ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

स्वतंत्रता दिवस पर दिखेगी आत्मनिर्भर भारत की झलक, लाल किले पर पहुंचेंगे 1800 ख़ास मेहमान!

Independence Day 2023: आजाद भारत 15 अगस्त को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगा। इसकी तैयारी भी कर ली गई है। इस समारोह को देखने के लिए सरकार की तरफ से 1800 मेहमानों को भी बुलाया गया है। ये मेहमान हर क्षेत्र के कामयाब लोग हैं और जिनकी समाज में अपनी पहचान भी है। लेकिन सबसे बड़ी बात है कि आजादी के इस जश्न में आत्मनिर्भर भारत की झलक भी देश को देखने को मिलेगी। समारोह के दौरान 21 तोपों की सलामी भारत में निर्मित तोपों से दी जाएगी। स्वदेशी 105 एमएम फील्ड गन 21 राउंड फायर करेगी। पिछले साल इसी समारोह में सलामी के लिए भारत में निर्मित होवित्जर तोप शामिल थी।

Independence Day 2023

Read: स्वतंत्रता दिवस: जानिए दिल्ली से लेकर लाल किले तक की सुरक्षा का सच!

केंद्र सरकार ने इसके साथ ही विशेष अतिथियों की सूची भी जारी की है। ये सभी अतिथि लाल किले के कार्यक्रम में शामिल होंगे। जब प्रधानमंत्री मोदी लाल किले के प्राचीर से झंडा फहराएंगे और देश को सम्बोधित करेंगे तो देश के ये अतिथि इसके गवाह होंगे। जिन 1800 लोगों को निमंत्रित किया गया है उन सभी ने देश के विकास में काफी अहम भूमिका निभाई है। इस कार्यक्रम में शिक्षक, नर्स, किसान, मछुआरे, सेंट्रल विस्टा के मजदूर, खाड़ी बुनकर, राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले शिक्षक शामिल हैं। इसके साथ ही मोदी सरकार ने देश के हर राज्यों में जो अमृत सरोवर तैयार हुए हैं और हर घर जल योजना से जुड़े लोग शामिल होंगे। ये सभी लोग इस बार देश के ख़ास मेहमान बनाये गए हैं।

उम्मीद की जा रही है कि इस बार लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री को भाषण देंगे उसमें कई विकास योजना की बात तो होगी इसके साथ ही भविष्य में भारत को क्या कुछ मिलेगा इस बारे में भी प्रधानमंत्री कई जानकारी दें सकते हैं। सरकार की योजनाओं पर तो प्रधानमंत्री बोलेंगे ही दुनिया में भारत की स्थिति आज क्या है और हमारी विकास गाथा कितनी मजबूत हुई है इस पर भी प्रधानमंत्री अपनी बात रख सकते हैं।

15 अगस्त (Independence Day 2023) की तैयारी के लिए दिल्ली के कई सड़क मार्गों को बंद किया है ताकि लोगों को लाल किला तक पहुंचने में कोई असुविधा नहीं हो। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button