उत्तर प्रदेशक्राइमतकनीकन्यूज़राज्य-शहर

सीएम योगी की पहल : कारागार होंगे सुधार गृह ,बनेगे ओपन जेल

Uttar Pradesh News: यूपी की योगी सरकार कई क्षेत्रों में ऐसे काम करते दिख रहे हैं जिससे लोगों को राहत मिल सके। अब यूपी सरकार बड़े स्तर पर जेल सुधार की दिशा में कदम बढ़ा रही है। गुरुवार को एक बैठक में सीएम योगी ने कहा कि अब समय आ गया है कि जेलों को सुधार गृह में बदला जाए। इसके साथ ही उन्होंने ओपन जेल की भी बात की।

सीएम ने कहा
प्रदेश कैबिनेट ने पिछले दिनों नई जेल मैन्युअल को अनुमोदित किया है। इससे जेल में सुधार होगा। हमें अब कारागारों को सुधार करके बेहतर केंद्र के रूप में स्थापित करने की जरूरत है। इस दिशा में ओपन जेल की स्थापना सबसे बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि इस समय लखनऊ में एक सेमी ओपन जेल है। हम ऐसे जेल के लिए प्रस्ताव पास करेंगे।
सीएम योगी ने कहा कि अभी जेल अधिनियम 1894 और कैदी अधिनियम 1900 से संचालित होते हैं। ये दोनों अधिनियम आजादी से पहले के हैं।

अब इस अधिनियम में बदलाव की जरूरत है।
हमें अब सुधार और पुनर्वास पर जोड़ देने की ज्यादा जरुरत है इसके लिए नए अधिनियम लाने की जरूरत है और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।
सीएम योगी ने कहा भारत सरकार द्वारा हाल ही में मॉडल प्रिजन अधिनियम 2023 तैयार किया गया है। यह मॉडल एक्ट कैदियों के सुधार और पुनर्वास की दृष्टि से काफी उपयोगी है। इसी मॉडल को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में नया एक्ट लागू करने की जरूरत है ताकि कैदियों को भी सुधार का मौक़ा मिले और जेल सुधार गृह में बदल जाए।

मुख्यमत्री योगी ने साफ़ तौर पर कहा
कारागारों को सुधार गृह में बदलने की जरूरत है। इसके लिए हर आवश्यक कदम उठाये जायेंगे। महिला कैदियों के लिए और ट्रांसजेंडर के लिए अलग से आवास की योजना बनाने की जरूरत है। हालांकि योगी ने यह भी कहा कि जेलों में मोबाइल फोन पर कठोरता से प्रतिबंध लगाने की जरूरत है। इसका इस्तेमाल गलत काम के लिए भी किया जा सकता है। जेलों की सुरक्षा बढ़ाने की जरूरत है लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि जेल भी मानवीय हो ताकि लोगों को सुधरने का मौका मिले।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button