ट्रेंडिंगन्यूज़

Peeple Tree: पीपल के पत्ते को इस तरीके से पीने से मिलेगा लाभ, कई बिमारियों का भी होगा अंत

नई दिल्ली: आयुर्वेदिक चीज़ों का आज के समय में बहुत इस्तेमाल किया जाता है। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमेद माना जाता है। इसी के साथ ही आयुर्वेद में पीपल (Peeple Tree) की जड़ और छाल का प्रयोग कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है पीपल के पत्ते से भी आपको कई स्वास्थ लाभ मिल सकते हैं।

हिन्दू धर्म में पीपल (Peeple Tree) को काफी पूजनीय माना जाता है। पीपल की धार्मिक मान्यताओं के साथ साथ आयुर्वेदिक और वैज्ञानिक महत्त्व भी है। आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज के लिए इसकी छाल और जड़ का प्रयोग किया जाता है क्योकि इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते है। पीपल के पत्ते का प्रयोग भी कई तरह की बीमारियों में किया जाता है। इसके पत्ते को उबाल कर पीने से कई स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओ में आराम मिलता है।

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की अगर बात करते हैं तो पीपल के पत्ते में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर एंटीडायबिटिक, मैग्नीज, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-एम्नेसिक, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल,  गुणों से भरपूर होता है।

पीपल के पत्तों के फायदें

-इसके पत्ते उबाल कर पीने से शरीर से सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर की पाचन शक्ति बढ़ती है।

-पीपल के पत्तो को उबालकर पीने से शरीर का शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके साथ बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी पीपल का पत्ता उबालकर पीने से बहुत फायदा पहुंचता है। यह बीपी कंट्रोल करने में भी काफी मददगार है।

यह भी पढ़ें: Smartphone Apps: फोन की बैटरी हो रही जल्दी ख़त्म तो ये एप्स हो सकते है कारण, जानें पूरी लिस्ट

-इसके साथ ही पीपल के पत्ते को उबाल कर पीने से किडनी भी हेल्थी रहती है। यह मेमोरी पावर भी बढ़ता है और आपके फेफड़ो को भी स्वस्थ रखता है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button