Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमध्य प्रदेशराज्य-शहर

MP Ujjain Latest News: निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर मंदाकिनी के खिलाफ FIR दर्ज

FIR registered against Mahamandaleshwar Mandakini of Niranjani Akhara

MP Ujjain Latest News: उज्जैन के निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर कानूनी पचड़े में फंस गए हैं. मंदाकिनी (mandakini)  और उनके साथी अश्विनी चौधरी पर सरकार को करीब 7 लाख रुपये का चूना लगाने का आरोप है. व्यक्ति ने जोड़े के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज की है। शिकायत दर्ज होने की जानकारी मिलते ही मंदाकिनी ने जहर पी लिया।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) से बड़ी खबर आई है. निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर साध्वी मंदाकिनी देवी (mahamandaleshwar sadhvi mandakini devi) के सहयोगी अश्विनी चौधरी और उनके खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज की गई है। इन दोनों पर सरकार (government)  को 7 लाख रुपये से ज्यादा का चूना लगाने का आरोप है. इस एफआईआर के बारे में पता चलते ही मंदाकिनी ने जहरीली दवा पी ली। जिला अस्पताल ने उसे भर्ती कर लिया है। डॉक्टरों के मुताबिक उनकी स्थिति गंभीर है। जहां अखाड़े के राष्ट्रीय प्रमुख ने मंदाकिनी को महामंडलेश्वर (mahamandaleshwar) के पद से तुरंत बर्खास्त कर दिया है, वहीं पुलिस (police) इस घटना की जांच कर रही है।

दरअसल, पूरा मामला शहर के सांदीपनि आश्रम के ठीक सामने स्थित महामंडलेश्वर साध्वी मंदाकिनी देवी (mahamandaleshwar sadhvi mandakini devi) आश्रम के इर्द-गिर्द घूमता है। मंदाकिनी और उनके सहयोगी अश्विनी चौधरी नागचंद्रेश्वर मंदिर के महंत सुरेश्वरानंद महाराज द्वारा दायर औपचारिक शिकायत का विषय रहे हैं। सुरेश्वरानंद के आरोपों के मुताबिक, इन दोनों ने उनसे करीब 7 लाख रुपये की ठगी की. उन्हें मंदाकिनी का आश्वासन मिला था कि वह उनके लिए निरंजनी अखाड़े की महामंडलेश्वर की उपाधि सुनिश्चित करेंगी। इसके लिए उसे रुपये मिले थे. जब उन्हें महामंडलेश्वर का नाम नहीं दिया गया तो उन्होंने खुद को ठगा हुआ महसूस किया। इसके बाद उसने उन दोनों के खिलाफ पुलिस से न्याय की गुहार लगाई।

डॉक्टरों की निगरानी में मंदाकिनी

इस बीच, मंदाकिनी को यह जानकर चिंता हुई। गुस्से में आकर उसने आश्रम में रखा कीटनाशक पी लिया। इसे पीने के बाद उनकी हालत में तेजी से गिरावट आई। आश्रम के लोग यह दृश्य देखकर आश्चर्यचकित रह गये। साध्वी को तुरंत जिला अस्पताल (hospital) ले जाया गया। उनके पहुंचते ही चिकित्सकों ने उनका इलाज शुरू कर दिया। डॉक्टरों के मुताबिक, साध्वी की हालत गंभीर है। प्रारंभिक पूछताछ से लग रहा है कि उसने फिनाइल पी लिया है। डॉ. कपिल वर्मा के मुताबिक मंदाकिनी की हालत पर लगातार नजर रखी जा रही है। वे जारी रहेंगे या नहीं, इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता।

महामंडलेश्वर पद से हटाने के निर्देश जारी

एसपी प्रदीप शर्मा (sp pradeep sharma) के मुताबिक इस मामले में हर जरूरी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही मंदाकिनी देवी (mandakini devi) के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज होने की जानकारी मिलते ही अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवींद्र पुरी महाराज ने तुरंत साध्वी को महामंडलेश्वर पद से हटाने का आदेश दे दिया. उन्होंने कहा कि अखाड़े की ओर से मैं हर आरोपी के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज कराऊंगा अगर उससे जुड़े और भी लोग हों. इस बीच, यदि कोई पीड़ित हो तो कृपया हमें बताएं ताकि हम उचित कार्रवाई कर सकें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button