Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Foreign Minister Jaishankar News Update: विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा ‘विकसित भारत सिर्फ नारा नहीं’

Foreign Minister Jaishankar said 'Developed India is not just a slogan'

Foreign Minister Jaishankar News Update: विकसित भारत (Developed India) सिर्फ नारा नहीं है, यह भारत के भविष्य के प्रति गंभीर प्रतिबद्धता (Serious Commitment) है। विकसित भारत की हमारी यात्रा अगले 25 वर्षों की वास्तविकता है। हंसराज कॉलेज (Hansraj College) के 75 वर्ष पूरे होने पर कॉलेज में विकसित भारत 2047 की अवधारणा पर आयोजित संवाद कार्यक्रम (Dialogue Program) में विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने यह बात कही।

जयशंकर ने कहा कि दुनिया हम पर नज़र रख रही है। वे इन 25 सालों को नए अवसरों (New Opportunities), नई तकनीक (New Technology) और नई चुनौतियों (New Challenges) का साल मानते हैं। तकनीक के परिवर्तनकारी पहलुओं (Transformative Aspects of Technology) पर चर्चा करते हुए जयशंकर ने कहा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) हमारी ज़िंदगी बदल देगी। हम आज सेल्फ-ड्राइविंग कारों (Self-Driving Cars) के बारे में सोच रहे हैं और ड्रोन (Drones) पर विचार कर रहे हैं, जो अब एक गठबंधन बन गया है। 

‘हम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे’

भारत की महत्वाकांक्षा (India’s Ambition) पर जोर देते हुए जयशंकर ने कहा कि हम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) बनेंगे। उन्होंने कहा कि भारत की छवि दोस्ताना (Friendly) लेकिन निष्पक्ष (Fair) है। आज का भारत आतंकवाद से बहुत अलग तरीके से निपटता है। उन्होंने कहा कि रूस (Russia) से तेल न खरीदने के लिए हम पर अंतरराष्ट्रीय दबाव (International Pressure) था।

हमारे हितों के लिए जरूरी है कि हम तेल खरीदें’

भारत ने कहा कि हमारे हितों के लिए जरूरी है कि हम तेल खरीदें और हमने इसे छिपाया नहीं। हमने इस बारे में बहुत ही साहसपूर्ण फैसला (Courageous Decision) लिया, बहुत ही खुले तौर पर और ईमानदारी से। आज दुनिया में यह भावना है कि भारत एक मजबूत देश है, लेकिन यह एक निष्पक्ष देश (Fair Country) भी है।

हंसराज कॉलेज, दिल्ली में आयोजित संवाद कार्यक्रम

कार्यक्रम की अध्यक्ष (Chairperson of the Program) और हंसराज कॉलेज (Hansraj College) की प्राचार्य प्रो. रमा (Principal Prof. Rama) ने इस दौरान महात्मा हंसराज (Mahatma Hansraj) के जीवन पर लिखी पुस्तक का विमोचन किया, जबकि भारत की वैश्विक छवि (Global Image) को लगातार मजबूत करने के लिए विदेश मंत्री (Foreign Minister) को कॉलेज प्राचार्य (College Principal) और कार्यक्रम समन्वयक डॉ. प्रभांशु ओझा (Program Coordinator Dr. Prabhanshu Ojha) ने महात्मा हंसराज गौरव सम्मान (Mahatma Hansraj Gaurav Award) से सम्मानित किया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button