ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Mobile Calls: 46 साल पहले इस दिन की गई थी मोबाइल से सबसे पहली कॉल

Mobile Calls। 46 साल पहले आज ही के दिन पहली मोबाइल फोन कॉल की गई थी. मोबाइल फोन से पहली कॉल को आब साढे चार दशक पूरे हो गए है य़ह पहला कॉल 3 अप्रैल 1973 में किया गया था. किसने किसको किया पहला कॉल आइएं जानते है पूरी खबर

1973 में बनाया था दुनिया का पहला मोबाइल फोन

दुनिया का पहला मोबाइल फोन मोटोरोला (Motorola) के रिसर्चर मार्टिन कूपर ने 1973 में बनाया था मार्टिन का जन्म 26 दिसंबर 1928 में शिकागो में हुआ था उन्होंने Illinois Institute of Technology से आईआईटी की पढ़ाई की है. फिर 1957 में मास्टर डिग्री हासिल की और 2004 में उन्हें honorary doctorate डिग्री दी गई. 3 अप्रैल, 1973 को न्यूयॉर्क शहर में 53वीं और 54वीं सड़कों के बीच, सिक्स्थ एवेन्यू पर मोटोरोला कर्मचारी मार्टिन कूपर द्वारा ही कॉल की गई थी उन्होंने न्यूजर्सी में बेल लैब्स के डॉ. जोएल एस एंगेल ( DR. Joel Stanley Engel)को पहली बार मोबाइल से कॉल की थी.

मोटोरोला डायनाटैक (Motorola Dynatech) से जाना जाता था मोबाइल फोन

पहला मोबाइल फोन जिससे पहली बार कॉल की गई थी उसे मोटोरोला डायनाटैक नाम दिया गया था यह फोन प्रोटोटाइप आधारित व्यावसायिक रूप से जारी होने वाला पहला फोन बन गया.

पहले मोबाइल फोन का वजन था एक ईंट के बराबर

अब का जमाना है हल्के और स्लिम मोबाइल फोन का लेकिन जिस मोबाइल फोन से 1973 में पहली कॉल की गई थी, उसका वजन 1.1 किलोग्राम था और इसकी लंबाई 22.86 सेमी, गहराई 12.7 सेमी और चौड़ाई 4.45 सेंटीमीटर थी. और इस में एक एलईडी डिस्प्ले दी गई थी. दुनिया का वो मोबाइल फोन जिससे पहली बार कॉल की गई थी. उसे चार्ज करने मे कम से कम 10 घंटे का समय लगता था इतना समय लोने के बाद भी वह फोन सिर्फ 30 मिनट ही चल पाता था. इस फोन की कीमत 8 लाख रूपये थी. मोटोरोला (Motorola) प्रबंधन कूपर की मोबाइल फोन अवधारणा का समर्थक था और किसी भी राजस्व का एहसास होने से पहले 1973 और 1993 के बीच $100 मिलियन का निवेश किया. ईडीएन नेटवर्क ने बताया कि कंपनी ने 1980 में व्यक्तिगत सेलुलर फोन की संभावनाओं पर नीचे प्रचार वीडियो का निर्माण किया.

Read Also: Karnataka Election: क्या कर्नाटक चुनाव में जेडीएस किंगमेकर बनकर उभरेगी ?

क्वार्ट्ज (Quartz) की एक रिपोर्ट के अनुसार, AMPS लगभग 15 वर्षों से विकास में था, और इंजीनियरों ने पहली व्यावसायिक नेटवर्क कॉल के एक दशक पहले एक प्रोटोटाइप नेटवर्क पर पहला मोबाइल कॉल किया था. पूरी तरह कार्यात्मक वाणिज्यिक नेटवर्क स्थापित करने से जुड़े विभिन्न हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और रेडियो फ्रीक्वेंसी के मुद्दों का निवारण करने में काफी समय लगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button