न्यूज़रोजी-रोटी

बैंकिंग सेक्टर में होगा बदलाव, जानें क्या कुछ बदलने वाले हैं नियम ?

1 July New Rules:बैंक में आज से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इन नियमों के बदलने से बड़े पैमाने पर ग्राहक प्रभावित होंगे। इनमें से कुछ नियमों के बदलने से आपकी जेब पर भी असर देखने को मिल सकता है। ऐसे में इन बदलावों की जानकारी होनी जरुरी है।आइए जानते हैं जुलाई से क्या-क्या बदलने वाला है।

खराब क्वालिटी के चप्पल और जूतों पर पाबंदी
एक जुलाई यानी आज से एक अहम और दिलचस्प बदलाव आपके चप्पलों और जूतों से जुड़ा है। केंद्र सरकार ने एक जुलाई 2023 से देशभर में क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर लागू करने की घोषणा कर दी है। यह नियम लागू हो जाने से देश में खराब फुटवियर कंपनियों के लिए इन नियमों का पालन करना बेहद जरुरी हो जाएगा। ऐसे में एक जुलाई से देश में खराब क्वालिटी के चप्पल और जूते के बिक्री और निर्माण पर रोक लग जाएगी।

दुनिया का चौथा बड़ा बैंक बन जाएगा HDFC बैंक
हाऊसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन दीपक पारेख ने मंगलवार को कहा कि निगम का HDFC बैंक के साथ विलय एक जुलाई से प्रभावी होगा। पारेख ने कहा कि 30 जून को बाजार बंद होने के बाद HDFC बैंक और HDFC के निदेशक मंडल की बैठक होगी। इस बैठक में विलय होने पर औपचारिक निर्णय लिया जाएगा। ऐसे में 1 जुलाई से एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और एचडीएफसी (HDFC) एक हो जाएंगे। इन दोनों के मिल जाने के बाद HDFC बैंक मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। HDFC बैंक ने पिछले साल 4 अप्रैल को लगभग 40 अरब डॉलर के सौदे में सबसे बड़े घरेलू बंधक ऋणदाता HDFC का अधिग्रहण करने पर सहमति व्यक्त की थी।

LPG की कीमतों में बदलाव
पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोल, डीजल और LPG कीमतों की समीक्षा करती है। ऐसे में एक जुलाई से पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है। बीते दो महीनों की कीमतों में कमी कर उपभोक्ताओं को राहत दी थी। 1 मई 2023 को कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 172 रुपए की कटौती का फैसला किया गया था वहीं 1 जून 2023 को कमर्शियल सिलेंडर के भाव 83.5 रुपए कम हुए थे। हालांकि होने वाले सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। ऐसे में इस बात के भी अंदाजे लग रहे हैं कि 1 जुलाई से LPG की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

CNG और PNG की कीमतों में बदलाव
LPG की कीमत की तरह एक जुलाई से CNG और PNG की कीमत में बदलाव हो सकता है। दिल्ली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और मुंबई की महानगर गैस लिमिटेड हर महीने के पहले दिन गैस कीमतों को तय करती है। ऐसे में एक जुलाई को CNG, PNG और एटीएफ की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

RBI बचत बॉन्ड की दरों में बदलाव
आमतौर पर लोग FD में निवेश को सबसे सुरक्षित मानते हैं। हालांकि वर्तमान में एफडी के अलावा भी कई विकल्प हैं जिनमे निवेश कर FD से बढ़िया मुनाफा कमाया जा सकता है। ऐसे एक तरीका है RBI के फ्लोटिंग रेट सेविंग्स बॉन्ड में निवेश। एक जुलाई 2023 से इन पर मिलने वाला ब्याज दर बैंकों की एफडी से भी अधिक होगा। इस बॉन्ड पर 7.35 % की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो 1 जुलाई से बढ़ाकर 8.05 फीसदी किया जा सकता है। इस बॉन्ड के ब्याज दरों में छह महीने में बदलाव किया जाता है। इस बार यह बदलाव 1 जुलाई को होना है।

15 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक
RBI की ओर से जारी बैंक छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार जुलाई महीने में 15 दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार को मिलने वाली छुट्टियां भी हैं। इसलिए अगर आपका बैंक का कोई काम रुका हुआ है तो उसे जल्दी से जल्दी निपटा लें।

पैन-आधार लिंक नहीं किया तो होगी परेशानी
अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है, तो 1 जुलाई को परेशानी हो सकती है। आधार पैन लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 थी। सरकार ने आधार और पैन को लिंक करने की तिथि को आगे बढ़ाया तो आपको थोड़ी सी राहत मिल सकती है।

Aman Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button