Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

Stock Market Updates: इस हफ्ते मार्केट में मंदी के आसार, जानें क्या होगी मुख्य वजह

Stock Market Update | Share Market Today Live updates

Stock Market Today Live updates: पिछले हफ्ते शेयर बाजार में तेजी रही. सेंसेक्स और निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (national stock exchange) का निफ्टी भी 19.50 अंक यानी 0.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22,493.55 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ. शुक्रवार को महाशिवरात्रि के कारण शेयर बाजार बंद था।

पिछले हफ्ते शेयर बाजार में बंपर तेजी देखने को मिली। गुरुवार को भी बाजार में तेजी जारी रही. इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनों बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 33.40 अंक यानी 0.05 प्रतिशत की बढ़त के साथ नए रेकॉर्ड स्तर 74,119.39 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 159.18 अंक चढ़ गया था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 19.50 अंक यानी 0.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22,493.55 अंक के नए रेकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था। शुक्रवार को महाशिवरात्रि के कारण बाजार बंद था। इससे पहले बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 408.86 अंक और निफ्टी 117.75 अंक बढ़कर रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था। इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल पर कई कारक प्रभावित होंगे।

इन फैक्टर्स पर रखें नजर

इस सप्ताह स्थानीय शेयर बाजारों की दिशा घरेलू मोर्चे पर व्यापक आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक रुझानों से तय होगी। घरेलू मोर्चे पर, औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) और मुद्रास्फीति के आंकड़े सप्ताह के दौरान आने वाले हैं। विश्लेषकों ने यह राय व्यक्त की है. विश्लेषकों का कहना है कि ऊंचे वैल्यूएशन के कारण बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. गुरुवार को BSE सेंसेक्स और NSE निफ्टी अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर बंद हुए। इसके अलावा विदेशी निवेशकों की गतिविधियां, वैश्विक ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें और डॉलर के मुकाबले रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहेगा।

ये आंकड़े डालेंगे असर

इस सप्ताह बाजार का ध्यान महंगाई के आंकड़ों पर रहेगा। सप्ताह के दौरान मंगलवार को भारत और अमेरिका के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े आएंगे। गुरुवार को थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूआईपी) आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होंगे। वहीं विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की खरीदारी इस सप्ताह जारी रह सकती हैं। ऐसे में बड़ी कंपनियों के शेयर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। जनवरी के लिए औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े और फरवरी के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े मंगलवार को आएंगे। थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े गुरुवार को जारी किए जाएंगे।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Concord Biotech, Century Textiles, Infibeam Avenues, Alok Industries, Zee Entertainment Enterprises और Chambal पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता हैइससे संकेत मिलता है कि शेयर की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है.

इन शेयरों में मंदी के संकेत

एमएसीडी ने त्रिवेणी टर्बाइन, एनसीसी, पीरामल एंटरप्राइजेज, ऑलकार्गो लॉजिस्टिक्स, केईसी इंटरनेशनल और आईजीएल के शेयरों में मंदी के संकेत दिए हैं। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button