Sliderचुनावन्यूज़राजनीति

jammu and Kashmir News:जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे विधानसभा चुनाव?

Current election in India 2024 | Jammu and Kashmir News Updates

Jammu and Kashmir News Updates Today: भारतीय जनता पार्टी मिशन 24 पर है, अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर का दौरा किया था तो उन्होंने विपक्ष पर जमकर सियासी हमला बोला था। वैसे तो साल 2019 में 370 हटाने का संकल्प पूरा करने के बाद मोदी इन दिनों 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 370 सीटें जिताने का संकल्प पूरा करने में जुटे हैं ।

पीएम मोदी ने कहा था कि 370 से कुछ लोग ही राजनीति कर रहे थे । कुछ राजनीति परिवार इससे लाभ उठा रहे है थे । यहां के लोग जान चुके है कि उनको गुमराह किया जा रहा था । श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में पीएम मोदी के निशाने पर कश्मीर के ऐसे राजनीतिक दल थे। जिनकी राजनीति परिवारवाद पर टिकी है । जैसे- फारुक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस, महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी। ये दोनों दल कांग्रेस के साथ मिलकर…I.N.D.I.A.गठबंधन की छतरी के नीचे चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

कश्मीर में लोकसभा की 3 सीटें हैं  और जम्मू में 2 सीटे हैं।बीजेपी ने जम्मू की दो सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं लेकिन कश्मीर की 3 सीटों पर अभी प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं हुआ है । 2019 के चुनाव में जम्मू की दोनों सीटें बीजेपी जीती थीं और कश्मीर की तीनों सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस की जीत हुई थी ।

अब सवाल ये है कि क्या जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे ? इस सवाल का जवाब कहीं प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान में तो नहीं छिपा है ?

पीएम ने  कहा कि ये वो नया कश्मीर है जिसका इंतजार हमको कई दशकों से था । इस नये कश्मीर की आंखों में आगे बढ़ने की झलक है । मोदी इस प्यार के कर्ज को बाकी नहीं छोड़ेगा । ये मोदी की गारंटी है। पीएम के मुताबिक आज का कश्मीर बिल्कुल वैसा ही है जिसका इंतजार उन्हें दशकों से था । यानी कश्मीर अब बदल चुका है । पत्थरबाजी पूरी तरह खत्म हो चुकी । अलगाववाद खत्म हो चुका । 2019 की तुलना में आतंकवादी वारदातें करीब 60 से 70% घटीं । पर्यटकों में डर खत्म हो गया…2019 में 1 करोड़ 61 लाख सैलानी कश्मीर घूमने गए, 2023 में 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक कश्मीर घूमने गए। तो फिर इंतजार किस बात का ? महबूबा मुफ्ती और फारुक अब्दुल्ला जैसे नेता जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दोबारा दिलाने और विधानसभा चुनाव कराने की मांग लगातार करते आ रहे हैं । सुप्रीम कोर्ट पहले ही ये आदेश दे चुका है किसितंबर 2024 तक हर हाल में विधानसभा चुनाव कराए जाएं। जम्मू-कश्मीर में परिसीमन का काम पूरा हो चुका है। वोटर लिस्ट भी अपडेट की जा चुकी है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा के चुनाव होने से इनकार नहीं किया जा सकता। माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर को लेकर चुनाव आयोग की तैयारी भी पूरी हो चुकी है ।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार विधानसभा चुनाव साल 2014 में हुए थे तब PDP ने सबसे ज्यादा 28 सीटें जीतीं थीं और 25 सीट वाली बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। नेशनल कॉन्फ्रेंस को 15 सीटें मिली थीं और कांग्रेस के पास 12 सीटें थीं। अगर जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी हुए तो वो उन पांच प्रदेशों में शामिल हो जाएगा जहां दोनों चुनाव एकसाथ होंगे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button