Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Election 2024 Rae Bareli: रायबरेली से चुनाव लड़ने पर राहुल गांधी ने कहा, मां ने बड़े भरोसे से यह विरासत सौंपी है

On contesting elections from Rae Bareli, Rahul Gandhi said, mother has handed over this legacy with great trust.

Lok Sabha Election 2024 Rae Bareli: पारिवारिक गढ़ अमेठी को वापस जीतने का प्रयास न करने और इसके बजाय अपेक्षाकृत सुरक्षित रायबरेली सीट से चुनाव लड़ने का निर्णय लेने के लिए भाजपा और अपनी पूर्व प्रतिद्वंद्वी स्मृति ईरानी द्वारा हमला किए जाने पर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी मां ने उन्हें एक ऐसे निर्वाचन क्षेत्र की सेवा करने की जिम्मेदारी सौंपी है, जो उनके परिवार के लिए बहुत मायने रखता है।

सोनिया गांधी के पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद, इस सीट पर वह 2004 से काबिज थीं और इस साल के शुरू में वह राज्यसभा में चली गईं। राहुल गांधी ने कहा कि इस सीट के लिए उम्मीदवार के रूप में चुना जाना उनके लिए एक इमोशनल मोमेंट था।

राहुल गांधी की दादी इंदिरा गांधी और दादा फिरोज गांधी ने भी लोकसभा में रायबरेली का प्रतिनिधित्व किया था।

सांसद, जो फिर से वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, उन्होंने शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया और उनके साथ सोनिया गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा – जिन्होंने कथित तौर पर वहां से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया – और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी थे।

एक्स पर एक पोस्ट में, पूर्व अमेठी सांसद ने यह भी कहा कि उनके पिछले निर्वाचन क्षेत्र के साथ-साथ रायबरेली के लोग भी उनके परिवार हैं और वह उनके बीच कोई अंतर नहीं देखते हैं।

कांग्रेस नेता ने लिखा, “रायबरेली से नामांकन मेरे लिए एक भावनात्मक क्षण था! मेरी मां ने मुझे परिवार की कर्मभूमि की जिम्मेदारी सौंपी है और मुझे इसकी सेवा करने का अवसर दिया है। अमेठी और रायबरेली मेरे लिए अलग नहीं हैं, दोनों मेरा परिवार हैं और मुझे खुशी है कि 40 वर्षों से क्षेत्र की सेवा कर रहे किशोरी लाल जी अमेठी से पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे।”

उन्होंने कहा, “अन्याय के विरुद्ध न्याय की इस लड़ाई में मैं अपने प्रियजनों का प्यार और आशीर्वाद चाहता हूँ। मुझे पूरा विश्वास है कि संविधान और लोकतंत्र को बचाने की इस लड़ाई में आप सभी मेरे साथ खड़े होंगे।”

रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से परिवार के वफादार किशोरी लाल शर्मा को मैदान में उतारने के पार्टी के फैसले ने भाजपा को बढ़ावा दिया है, जिसने कांग्रेस नेता पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से मुकाबला करने से डरने का आरोप लगाया है, जिन्होंने 2019 में इस सीट से तीन बार के सांसद को हराया था।

इस हमले का नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया, जिन्होंने कहा कि राहुल गांधी “भाग गये हैं”। प्रधानमंत्री ने बंगाल में एक रैली में कहा, “आज मैं उनसे यह भी कहना चाहता हूं कि डरो मत, भागो मत।”

राहुल गांधी और उनके परिवार पर कटाक्ष करते हुए ईरानी ने कहा, “गांधी परिवार का अमेठी में चुनाव मैदान में मौजूद नहीं होना यह दर्शाता है कि कांग्रेस पार्टी ने अमेठी में मतदान से पहले ही अपनी हार स्वीकार कर ली है।”

एक समाचार एजेंसी के अनुसार उन्होंने कहा, “अगर उन्हें लगता है कि इस सीट पर जीत की कोई संभावना है, तो वे यहां से चुनाव लड़ते और अपना प्रतिनिधि नहीं उतारते… जिसे अमेठी ने स्वीकार नहीं किया और जो वायनाड भाग गया, वह कभी भी पूरी तरह से रायबरेली का नहीं हो सकता।”

अमेठी और रायबरेली में लोकसभा चुनाव के 5वें चरण में 20 मई को मतदान होगा।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button