ट्रेंडिंग

RBI की दुकानदारों को चेतावनी, अगर बदलने से मना किया तो

RBI Governor Shaktikanta Das: इन दिनों गुलाबी रंग का नोट बेहद ही चर्चा में बना हुआ है। 2000 रूपए का नोट चलन से बाहर कर देने फैसले ने लोगों की सांसे अटका दी है। रिजर्व बैंक (RBI) के इस फैसल के बाद आप कहीं भी गली मुहल्लें, या सफर के दौरान कहीं भी देख ले बस 2000 के नोट की ही चर्चा है। 2, हजार रूपए को चलन से बाहर करने की खबर ने सभी लोगों को इस बात कि टेंशन है कि वो अब इस नोट का क्या करेंगे। जो 2 हजार की नोट हैं उनको कैसे चलाएंगे। इतना ही नही इसे लेकर तरह-तरह की अफवाहे भी फैलाई जा रही है। जिसे ध्यान में रखतें हुए आरबीआई (RBI) ने कड़ी हिदायत दी है।


आरबीआई (RBI) ने ताजा बयान में कहा है कि आप सभी को किसी भी तरह की अफवाहों में आने की जरूरत नही है। कोई भी पैनिक न हो, संयम से काम ले। जैसे आप पहले ये नोट चलाते थे ठीक वैसे ही अभी भी चला सकते है। आप कही भी किसी भी दुकान में जाइए आपका नोट जरूर बदला जाएगा। दुकान पर जाकर आसानी से कोई भी सामान खरीद सकते हैं। कोई भी दुकान हो, या होटल, रेस्टोरेंट हो हर जगह 2 हजार का नोट चलेगा। कोई भी दुकानदार 2000 के नोट को लेने से हरगिज इनकार नही कर सकता है।


इतना ही नही आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत (RBI Governor Shaktikanta Das) दास ने कहा कि आरबीआई को जो मोटो यानी कि मकसद था वो पूरा हो चुका है। इससे आम जनता को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए 2000 हजार के नोट बदले और जमा किए जाएंगे। बैंको को भी सख्त निर्देश दे दिए गए है।
इतना ही नही शक्तिकांत दास ने देश की जनता से अपील भी की है। जरूरी है कि आप लोग नोट बदलने को लेकर किसी भी तरह की अपरा तफरी का महौल न बनाए। नोट बदनले के लिए आप सभी के पास लंबा समय है। पूरे 30 सिंतबर तक 2000 के नोट बदले जाएंगे। यदि कोई परेशानी आती है तो आरबीआई ( RBI )उसे त्तकाल सुनेगा। पुराने नोट बदलने में किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसका विशेष ध्यान रखा गया है।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button