उत्तर प्रदेशधर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

प्रयागराज महाकुम्भ मेला-2025 की शीर्ष समिति की तीसरी बैठक.

UP News: प्रयागराज महाकुम्भ मेला-2025 को लेकर लखनऊ में शीर्ष समिति की तीसरी बैठक हुई.यह बैठक मुख्य सचिव दुर्गा शकंर की अध्यक्षता में हुई. बैठक के दौरान कई बड़ी परियोजनाओं को लेकर कई बड़े फैसले लिये गये.बैठक में शीर्ष समिति की पहली एवं दूसरी बैठक में स्वीकृत परियोजनाओं की स्थिति से अवगत कराया गया.मुख्य सचिव के मुताबिक, सुनिश्चित सभी परियोजनाओं काम महाकुम्भ मेला से पूर्व निर्धारित मानक के साथ सुनिश्चित कराए। महाकुम्भ मेला-2025 का लोगों और थीम तैयार की जाए।


बैठक के बाद UPPCL की 66.26 करोड़ की लागत की 10 परियोजनाओं, लोक निर्माण विभाग की 156.02 रुपये की लागत की 37 परियोजनाओं, उ.प्र.जल निगम की 15.07 करोड़ रुपये की 3 परियोजनाओं, मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज की 56.05 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं, स्वास्थ्य विभाग की 38.79 करोड़ रुपये लागत की 18 परियोजना, नगर निगम प्रयागराज की 4.53 करोड़ रुपये लागत की 1 परियोजना और उ.प्र.राज्य सड़क परिवहन निगम लि.की 3.87 करोड़ रुपये की लागत से 6 परियोजन इस प्रकार कुल 340.59 करोड़ रुपये लागत की 87 परियोजनाओं को अनुमोदन प्रदान किया गया।


उ.प्र. पॉवर कारपोरेशन की अनुमोदित परियोजनाओं से प्रयागराज में एल.टी.ओवरहेड लाइनों को जमीन के अंदर, विद्युत उपकेन्द्रों व ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने, नये उपकेन्द्रों और ट्रांसफार्मर लगाना, बीजली की खराब लाइनों में बदलाव करना और नई लाइन बिछाने का कार्य करया जाना है। लोक निर्माण विभाग की परियोजनाओं में मार्गों के चौड़ीकरण, इण्टरलाकिंग सड़कों का चौड़ीकरण और सड़क निर्माण के लिये नये प्रस्ताव शामिल किये गये। उ0प्र0 जल निगम की अनुमोदित परियोजनाओं से नलकूपों में सुधार, मेला क्षेत्र में स्थाई पाइप लाइन बिछाने अथवा नलकूप निर्माण जैसे कार्य कराये जायेंगे।


इसी तरह अनुमोदित परियोजना से मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में OPD, वेटिंग रुम निर्माण, मॉडयूलर किचन की स्थापना, ओवर-हेड टैंक की स्थापना, नलकूप की बोरिंग, बर्न एवं प्लास्टिक सर्जरी वार्ड के विस्तार करने के लिये 20 बिस्तरों के वार्ड की स्थापना, केन्द्रीयकृत डायग्नोस्टिक ब्लॉक और ब्लड-बैंक का निर्माण, गेस्ट हाउस का निर्माण, सभागार भवन का विस्तार, नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण और चिकित्सीय उपकरणों का कार्य किया जायेगा। इसके अलावा मनोहर दास नेत्र चिकित्सालय में प्रतिक्षालय, रजिस्ट्रेशन काउंटर, मेन गेट और सुरक्षा केबिन का निर्माण, मरीजों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के लिये आधुनिक रसोई घर का निर्माण, इमरजेंसी (emergency) विभाग का विस्तार कराया जायेगा।


स्वास्थ्य विभाग की अनुमोदित परियोजनाओं से तेज बहादुर सप्रू चिकित्सालय परिसर में शौचालय ब्लॉक का निर्माण, सभी वार्डों में शौचालयों की मरम्मत, वार्डों का मरम्मत और उच्चीकरण, पार्किंग और 30 शैय्यायुक्त रैन बसेरा का निर्माण, 20 नये प्राइवेट वार्ड मूलभूत सुविधाओं के साथ निर्माण, सड़क निर्माण, एस.टी.पी. व सीवर लाइन का निर्माण, ब्लड बैंक का विस्तारीकरण एवं उच्चीकरण किया जायेगा। इसी तरह जिला महिला चिकित्सालय में एस.टी.पी. एवं नये सीवर लाइन के निर्माण, नये रैन बसेरा, शौचालय ब्लाक व लॉन्ड्री भवन का निर्माण आदि कराया जायेगा।


नगर निगम प्रयागराज की अनुमोदित परियोजनाओं से नलकूपों का निर्माण और सहायक कार्य कराये जायेंगे। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम लि0 की अनुमोदित परियोजना से मूरतगंज बस स्टेशन का निर्माण, वर्कशॉप की रिमॉडलिंग का कार्य, आर.एम. कार्यालय राजापुर प्रयागराज में कंट्रोल रूप का निर्माण आदि कराया जायेगा। बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव नगर विकास रंजन कुमार, महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं मेलाधिकारी कुम्भ विजय किरन आनंद, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडलायुक्त प्रयागराज सहित वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button