न्यूज़बड़ी खबरराजनीति

G-7 के बाद PM मोदी का बड़ा प्लान, इस बैठक में करेंगे शिरकत

QUAD Meeting In India: जापान के हिरोशिमा में G-7 देशों की बैठक काफी चर्चा में रही। पीएम मोदी भी शिरकत करने पहुंचे हुए थे हिरोशिमा में पीएम मोदी (PM MODI) ने भारत का जलवा जमकर बिखेरा। पीएम 6 दिग्गज देशों के साथ कई दिपक्षीय मुलाकात हुईं। लेकिन जी-7 की बैठक के बाद जो नई जानकारी निकलकर सामने आई है। उससे G-20 और क्वाड को लेकर चर्चाओं बाजार काफी गर्म हो गया है।G-7 अहम बैठक में (QUAD Meeting ) पीएम मोदी (PM MODI) ने इस बात का जिक्र किया कि अगले साल होने वाली क्वाड बैठक की मेजबानी भारत करने वाला है।


आपको बता दें कि, क्वाड बैठक में 4 देश शामिल होते है। जो कि अपने आप में बेहद ही महत्वपूर्ण होती है।अगर क्वाड बैठक की अध्यक्षता होगी तो भारत ही पीसमेकर की दावेदारी निभाएगा। जिसमें भारत को रूपरेखा दिखानी होगी कि कैसे वो पूरी दुनिया को शांति की ओर अग्रसर करेगा। ये भारत के लिए अहम चुनौतीपूर्ण होगा। इसमें खास बात ये है कि ये एक भारतीय पीएम का पहला जापानी दौरा रहा जिसमें ये तय हुआ कि क्वाड की आगामी बैठक का मेजबान बन सकता है। जिसमें चीन भी भाग ले सकता है। और ऐसे में एक बार फिर भारत और चीन आमने सामने होंगे।


बता दें कि, पीएम (PM) की ये 6 दिवसीय यात्रा कई मायनों में अहम रही है। भारत को बतौर गेस्ट कंट्री के रूप में इनवाइट किया गया था। जिस दौरान पीएम मोदी 24 से भी अधिक ग्लोबल नेताओं से बात की। इतना ही नही इस दौरान पीएम मोदी के लिए भी चैलेंज पर खरे उतरे। पीएम ने ग्लोबल आर्डर पर भारत के प्रतिनिधत्व को बखूबी निभाया। जापान के हिरोशिमा में हो रहे G-7 मे शामिल होने वाले कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली जापान, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका शामिल हुए थे साथ ही दुनिया भर के तमाम दिग्गज हस्तियां भी आमंत्रित की गई। पहले दो सेशन में 20 मई को हुआ जिसमें भारत का दमखम पूरी दुनिया ने देखा। तो अगला सेशन यानी की तीसरा सेशन 21 मई को होना था।

पहले सेशन में स्वास्थ, लैंगिक समानता पर विचार विमर्श किया गया। तो वहीं दूसरे सेशन की बात करें तो जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण को लेकर बैठक में बातचीत हुई। तीसरे सेशन में शांति, मजबूत और प्रगतिशील विश्व को लेकर अहम बातचीत हुई थी।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button