क्राइमट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरहरियाणा

Nuh Violence: डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने यात्रा निकालने वालों को ही ठहराया दोषी, कहा पूरी जानकारी नहीं देने की वजह से हुई हिंसा

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में दो समुदायों में हिंसक झड़प को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है। उपद्रव को देखते हुए जिला उपायुक्त प्रशांत पवार ने धारा 144 लागू की है। अधिकारियों ने बताया कि किसी भी तरह के अफवाह को फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवा बंद की गई है। हिंसा में मरने वालों की संख्या पांच पहुंच गई है।

Nuh Violence

पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया ने दिया बयान

पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया (Superintendent of Police Narendra Bijarnia) ने बयान दिया है कि उपद्रव करने वालों की पहचान कर उन्हें हिरासत में लेने का काम किया जा रहा है। जिला में बुधवार को कहीं से किसी तरह की घटना होने की सूचना नहीं मिली है। हालांकि, कर्फ्यू लागू है। सुबह 11 बजे से आज फिर फ्लैग मार्च किया जाएगा।

हरियाणा के Deputy CM ने यात्रा निकालने वालों को ठहराया दोषी

वहीं उपद्रव को लेकर हरियाणा के Deputy CM दुष्यंत चौटाला ने कहा- कि” यात्रा निकालने वालों ने स्थानीय प्रशासन को यात्रा की पूरी जानकारी नहीं दी थी। इसीलिए हुई हिंसा”

haryana deputy cm Dushyant Chautala on nuh violence

Read: Nuh Violence Latest update in Hindi | Hindi News | News Watch India

गुरुग्राम में तनाव के बाद अग्निशमन विभाग भी अलर्ट

सोहना और गुरुग्राम शहर में तनाव के बाद अग्निशमन विभाग (Fire Department) अलर्ट पर है। हिंसा के दौरान गाड़ियों में आग लगाने की वारदात के बाद सोमवार को नूंह में दमकल की 3 गाड़ियां और 1 गाड़ी सोहना भेजी गई थी। इसके साथ ही गुरुग्राम के सेक्टर 29 ( fire station), सेक्टर 37, उद्योग विहार और भीमनगर fire station में कर्मचारियों को अलर्ट पर रखा गया है।

पुलिस ने की अपील

गुरुग्राम पुलिस ने ट्वीट कर अपील की है कि हम जनता से अनुरोध करते हैं कि कृपया चिंता न करें। आज आगजनी और झड़प की कुछ घटनाएं हुई हैं, लेकिन कोई बड़ी वारदात नहीं हुई है। हमने संवेदनशील इलाकों में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए हुए है और शांति बनाए रखने के लिए अलर्ट जारी हैं।

जान गंवाने वाले के परिवार को मिली आर्थिक सहायता

नूंह (मेवात) में हुई दंगे में मरने वाले गुरुग्राम के 2 होम गार्ड के परिजनों को हरियाणा पुलिस ने 57 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है. गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर (gurugram police commisioner) की तरफ से बयान जारी किया गया है.

विहिप ने हिंसा को बताया आतंकवादी घटना

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि नूंह हिंसा को लेकर पूरे देश में प्रदर्शन करेंगे। विशेषकर हरियाणा में प्रदर्शन के प्रत्येक जिले में ज्ञापन भी सौंपा जाएगा। उन्होंने संपूर्ण मेवात को सील करने की मांग की है। दोषियों को कठोरतम सजा मिले। बलिदान होने वालों को एक करोड़ रुपये देने और घायलों को 20 लाख रुपये देने की मांग की है।

केंद्रीय गृहमंत्री से BSF या CRPF की एक बटालियन तैनात करने की मांग

विहिप ने कांग्रेस पार्टी और INDIA के घटक दलों द्वारा हिंदू समाज को ही दोषी ठहराए जाने पर आक्रोश जताया। उन्होंने कहा कि मुस्लिम संगठन हिंसा के दोषियों के खिलाफ फतवा जारी करें अन्यथा उन्हें भी शामिल माना जाएगा। फिर उन्हें लेकर हिंदू समाज की धारणा बनेगी। विहिप ने हिंसा को आतंकवादी घटना बताया। साथ ही NIA जांच की मांग की है। केंद्रीय गृहमंत्री से मांग की है कि BSF या CRPF की एक बटालियन नूंह में और तैनात करने की मांग की है।

नूंह हिंसा पर CM अरविंद केजरीवाल का बयान

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा प्रकार की हिंसा अच्छे संकेत नहीं हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने कहा, “हरियाणा के नूंह (मेवात) में सांप्रदायिक हिंसा बेहद परेशान करने वाली है। पूर्वोत्तर में मणिपुर के बाद अब हरियाणा में इस प्रकार की हिंसा अच्छे संकेत नहीं हैं। हरियाणा की समस्त जनता से मेरी हाथ जोड़कर प्रार्थना है कि ऐसे नाज़ुक वक्त में हम शांति और आपसी भाईचार कायम रखें। अमन विरोधी ताकतों और हिंसा की सियासत के साथ हम मिलजुल कर लड़ना है।”

कई लोगों के घायल होने की सूचना

नूंह DC ने कहा, “नूंह दंगे केस में काफी लोगों को हिरासत में ले लिया गया है। अलग-अलग थानों की पुलिस उन्हें अदालत में पेश कर रही है। सही आंकड़ा कोर्ट में पेश करने के बाद ही मीडिया को जानकारी दी जाएगी। शांति बहाल होने पर ही जिले से इंटरनेट सेवा पर रोक और धारा 144 हटाई जाएगी। हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत और 60 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना मिली है।”

सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा बयान

इसी बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा, ” सभी विषयों का हल निकाला जा सकता है। प्रदेश के सभी नागरिक हरियाणा एक हरियाणवी एक के सिद्धांत पर चलते हुए समाज और प्रदेश के हित में सहयोग दें। नूंह में जिस प्रकार हालात उत्पन्न हुए उस हालात में हर आम नागरिक की जिम्मेदारी समाज और प्रदेश के लिए और भी बढ़ जाती है। ऐसे में हमें कोई भी संदेश प्रचारित करते हुए और भी अधिक संवेदनशील होना चाहिए। कोई भी व्यक्ति संविधान से ऊपर नहीं है। देश की अखंडता और शांति के लिए सबको मिलकर प्रयास करते रहना चाहिए। सभी से विनम्र अनुरोध है कि वह अफवाहों पर ध्यान न दें और भाईचारे को बनाए रखें।”

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button