ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Healthy Tips: अगर आप भी कर रहे हैं ग्रीन टी का सेवन, तो अब हो जाएं सावधान, आपकी शरीर पर डालता है बुरा प्रभाव

नई दिल्ली: आज के समय में लोग चाय (Healthy Tips) का सेवन ना करके ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर दिए है। मगर लोग  इसके नुकसान के बारे में बिल्कुल नहीं जानते हैं। ये कुछ लोगों को ही पसंद आती है। कई लोग तो सोचते हैं कि इसको पीने से स्वास्थ काफी अच्छा रहता है। लेकिन अच्छे स्वास्थ्य को पाने के लिए, अगर हम इसे ज्यादा मात्रा में पी लें, तो इसी के नुकसान और दुष्परिणाम हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालने लगता है।

मस्तिष्क रहता है स्वस्थ

ग्रीन टी पीने (Healthy Tips) से हमारा मस्तिष्क स्वस्थ रहता है, और हमारी याददाश्त भी अच्छी रहती है। ये हमें कर्क रोग से दूर रखता है और, हमारा वज़न भी घटाने मे मदद करता है। वहीं इसको पीने से हमारे दांत भी स्वस्थ रहते हैं। हाँ, ग्रीन टी के भी दुष्परिणाम होते हैं। इससे हमारे शरीर पर बुरा असर भी होता है। इसलिए आज हम इस लेख में आपको जानकारी देंगें कि आखिर क्या है ग्रीन टी के दुष्परिणाम…

ग्रीन टी Healthy Tips में पाए गए कैफीन के कारण, हमारे पेट में कई सारे एसिड भी जमा हो जाते हैं। इसके कारण हमारे पेट में दर्द हो सकता है, या हमारा जी भी मिचला सकता है। अगर हमें ग्रीन टी पीने के बाद, पेट में किसी भी प्रकार की तकलीफ महसूस हो, तो हमें तुरंत ही डॉक्टर के पास जाना चाहिए।बहुत ज़्यादा ग्रीन टी पीने से, हमारे शरीर में आयरन और खून की कमी हो जाती है, खासकर की तब जब हम कुछ ऐसा खाते ही इसे पिएं, जिसमें आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद हो। इसलिए हम किस आहार के साथ ग्रीन टी पीते हैं, उसे भी हमें ध्यान में रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है ये चीजें, आज से ही बंद कर दे ये खाना

ग्रीन टी से होते है कई नुकसान

बहुत सारा कैफीन के कारण, ग्रीन टी (Healthy Tips) पीने से हमारे सिर में दर्द भी हो सकता है। कभी-कभी, इस सिर दर्द के कारण हमें चक्कर भी आने लगते हैं। ग्रीन टी पीने से हमें नींद की कमी ज़रूर होती है। लेकिन अगर हम सही मात्रा में ग्रीन टी को पिएं, तो इसका इलाज हो सकता है। इसका सेवन दोपहर में करने से यह दुष्परिणाम सामने आता है। इसका कारण है कैफीन। गर्भवती औरतों को खासकर ध्यान रखकर ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए। नहीं तो, उनके शिशु को भी नींद की कमी हो सकती है।

कैफीन से हमारा जी मिचलाने लगता है और उसके कारण हमें उल्टी भी हो सकता है। इसलिए हमें उचित से ज़्यादा ग्रीन टी (Healthy Tips) नहीं पीना चाहिए।जो लोग ग्रीन टी पहली बार पीते हैं, अकसर उन्हें दस्त की तकलीफ होती है। इसके अलावा, बहुत ज़्यादा ग्रीन टी पीने से भी ये तकलीफ हमें हो सकती है। इसके इलाज के लिए हमें या तो कम मात्रा में ग्रीन टी पीना चाहिए, या फिर, इसे खाली पेट पर कभी नहीं पीना चाहिए। किसी भी आहार के साथ इसे पीने से, कैफीन का असर हमारे शरीर पर कम हो जाता है।

ग्रीन टी से घटता है वजन

कहा जाता है कि ग्रीन टी में पाए गए कैफीन के कारण किसी-किसी को चक्कर आते हैं। ग्रीन टी से हमारा वज़न घटता है। इस बात को पकड़कर, लोग इसके एक बहुत ही बड़े नुकसान को नज़र अंदाज़ कर देते हैं। वो नुकसान है लिवर के रोग। ग्रीन टी से हमारा किडनी भी खराब हो सकता है। लेकिन इसे अगर सही मात्रा में लिया जाए, इसका इलाज किया जा सकता है, या हमारा किडनी इस बुरे असर से बचा सकता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button