ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Skin Care Tips: आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है ये चीजें, आज से ही बंद कर दे ये खाना

नई दिल्ली: खाना हमारे जीवन के लिए ईंधन के रूप में काम करती है. खाने से सिर्फ पेट ही नहीं भरता, बल्कि खाने से ही हमारी शरीर चलती है. खाना हमारी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. खाने के बिना हमारा जिंदा रहना मुश्किल है. इसकी महत्ता यहीं खत्म नहीं होती. हम क्या खा रहे हैं?  इसका असर हमारी त्वचा (Skin Care Tips) पर भी पड़ता है. हम आज बता करेंगे ऐसे फूड्स के बारे में जो त्वचा के लिए जो हमारे लिए जहर जैसे हैं.

Skin Care

अगर आप इन फूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन कर रहे है, तो आप कितनी भी महंगी क्रीम लगा लें, आपके चेहरे (Skin Care Tips) से कभी पिंपल्स, डार्क स्पॉट, झुर्रियां खत्म नहीं होने वाली. इस कारण आपको अपनी डाइट पर खासा ध्यान देना होगा।.

बता दें कि हम जिस तरह का खाना खाते हैं, उसका हमारी जिंदगी, फिटनेस, ब्यूटी  और उम्र बढ़ने से साथ होने वाली बीमारी के जोखिम पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. अक्सर लोगों के चेहरे पर कम उम्र में ही रिंकल्स और फाइन लाइन्स की समस्या देखने को मिलती है, जिससे वह उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगती है. इसके पीछे कई कारण हैं. स्किन को जवान रखने के लिए हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. हमारे आसपास बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जो हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है, इससे एजिंग प्रोसेस को स्लो किया जा सकता है.

Skin Care Tips

ये भी पढ़ें- Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो करें इन फलों का सेवन पाएं इससे निजात

मक्खन/ मार्जरीन

मक्खन के ज्यादा सेवन को स्किन (Skin Care Tips) के लिए अच्छा नहीं माना जाता. एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग मार्जरीन या मक्खन का बिल्कुल भी सेवन नहीं करते, उनमें रिंकल्स, फाइन लाइंस और स्किन डैमेज होने की समस्या काफी कम पाई जाती है. जबकि जो लोग मार्जरीन या मक्खन का काफी ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं. उनमें ये समस्या भी काफी ज्यादा पाई जाती है. मार्जरीन को ट्रांस फैट और वेजिटेबल ऑयल से तैयार किया जाता है, जिस कारण यह सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं साबित होता.

मक्खन

डेयरी

डेयरी प्रोडक्ट्स ऐसी चीज है जो सभी के घरों में इस्तेमाल किया जाता है। इसे लेकर सभी की अपनी अपनी राय है. कुछ लोगों के अनुसार डेयरी प्रोडक्ट्स सेहत के लिए फायदेमंद होती है तो कुछ लोग इसे सेहत के लिए काफी खराब मानते हैं. रिसर्च के अनुसार कुछ लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से स्किन प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ता है, जबकि कुछ लोगों में इसका कोई असर नहीं होता. कुछ वैज्ञानिकों का कहना है की डेयरी प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से आप समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं.

फास्ट फूड

चेहरे की समस्या (Skin Care Tips) वाले लोगों को फ़ास्ट फ़ूड खाने से बचना चाहिए। फास्ट फूड कैलरीज, फैट और रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स के सोर्स होते हैं. बर्गर, पिज्जा, फ्राइज जैसी चीजें त्वचा के लिए अच्छीनहीं होती. इन चीजों को खाने से न सिर्फ पिंपल्स की समस्या होती है, बल्कि पोषक तत्वों से विहीन ये फूड स्किन को ढीला भी बना सकते हैं, जिस कारण आपके चेहरे पर डलनेस दिखेगा.

फ्राइड फूड

कई बार ऐसा होता है जब हमें फ्राइड फूड की क्रेविंग काफी ज्यादा होने लगती है. कभी-कबार इन चीजों का सेवन करने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर आप रोजाना तली-भुनी चीजें खाते हैं, तो यह आपकी स्किन को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही यह आपकी हेल्थ के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

व्हाइट सुगर

ज्यादा मात्रा में शुगर तो वैसे भी हमारे सेहत के लिए (Skin Care Tips) जहर माना जाता है दूसरी तरफ वाइट शुगर का हमारे फेस पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो वो भी व्हाइट शुगर के कम से कम सेवन की सलाह देते हैं। खाने में व्हाइट शुगर का ज्यादा इस्तेमाल करने से स्किन की रौनक (Glow) जल्द ही खत्म हो जाती है। फ्राइड फूड्स की ही तरह व्हाइट शुगर चेहरे पर झुर्रियों को बढ़ावा दे सकती है। जिस कारण स्किन पर रिंकल्स,फाइन लाइंस की समस्या बढ़ने लगती है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button