बड़ी खबर

SBI Action On Kotak Mahindra: कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ सबसे बड़ा एक्शन, ग्राहकों में टेंशन!

SBI Action On Kotak Mahindra

SBI Action On Kotak Mahindra: कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra) के खिलाफ RBI ने बड़ा एक्शन लिया है। बैंक पर कुछ सख्त पाबंदियां लगाई हैं। जिससे बैंक के सिस्टम और काम करने के तौर तरीकों को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। RBI ने ये भी कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो आगे भी कार्रवाई की जाएगी। अब बड़ा सवाल है RBI को कार्रवाई क्यों करनी पड़ी? इस एक्शन के बाद बैंक से जुड़े ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा? बैंक से जुड़े कर्मचारियों का क्या होगा?

कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI ने कड़ा एक्शन लिया है। कई बार चेतावनी के बाद भी बैंक ने  सिस्टम नहीं सुधारा था इसीलिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को एक्शन लेना पड़ा।RBI ने बैकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 के सेक्शन 35A के तहत अपनी पावर का इस्तेमाल करते हुए कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई की है। कोटक महिंद्रा बैंक पर लिए गए एक्शन के मुताबिक अगले आदेश तक बैंक किसी भी नए ग्राहक को ऑनलाइन नहीं जोड़ पाएगा।

इसके अलावा नए क्रेडिट कार्ड भी जारी नहीं कर पाएगा।RBI ने 2 साल तक निगरानी के बाद बैंक के खिलाफ कार्रवाई का फैसला किया। RBI के मुताबिक 2022 और 2023 में कोटक महिंद्रा बैंक की टेक्नोलॉजी में कई खामियां पाईं गईं। ग्राहकों को 2 साल में कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ा, इसके बारे में बैंक को जानकारी भी दी गई लेकिन बैंक अपने सिस्टम की कमियां दूर करने में नाकाम रहा। RBI की ओर से कोटक महिंद्रा बैंक को साफ कर दिया गया है कि ऑडिट पूरा होने के बाद बैंक के सिस्टम की समीक्षा की जाएगी उसके बाद ही तय होगा कि आगे क्या करना है। राहत की बात ये है कि मौजूदा ग्राहकों को बैंक पहले की तरह अपनी सभी सुविधाएं जारी रख सकता है।RBI के बड़े एक्शन के बाद ग्राहकों का परेशान होना लाजिमी है कुछ ऐसे सवाल हैं जो सीधे ग्राहकों से जुड़े हैं। पहला सवाल तो यही है कि क्या कोटक महिंद्रा बैंक में पैसा सुरक्षित है?इसका जवाब है जितने भी लोगों का बैंक में पैसा जमा है वो पूरी तरह सुरक्षित है।बैंक के जितने भी पुराने ग्राहक हैं वो सभी बैंकिंग सुविधाओं का पहले की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।पहले से जुड़े ग्राहकों को फिलहाल किसी तरह की दिक्तकतें नहीं होने वाली, लेकिन बैंक के सामने कई चुनौतियां हैं और RBI की कार्रवाई के बाद कुछ बड़े नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है क्योंकि क्रेडिट कार्ड के कारोबार में काफी कम्पटीशन है और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगी रोक की वजह से कोटक महिंद्रा बैंक क्रेडिट कार्ड कम्पटीशन में पिछड़ेगा।

जिसकी वजह से बैंक की इनकम पर भी असर पड़ सकता है। साथ ही बैंक के मौजूदा ग्राहकों को भरोसा टूट सकता है और वो दूसरे बैंक्स की तरफ शिफ्ट हो सकते हैं। इतना ही नहीं कोटक महिंद्रा बैंक की ऑनलाइन सर्विसेज पर भी असर पड़ सकता है। बैंक के सामने नए ग्राहक जोड़ने की चुनौती भी होगी। कोटक महिंद्रा बैंक अपनी डिटिजिल पेमेंट सर्विस लॉन्चिंग की तैयारी में था मगर RBI की कार्रवाई के बाद इसमें भी देरी हो सकती है।RBI के इस एक्शन के बाद बैंक को सबकुछ ठीक करने में कम से कम 3 से 6 महीने का वक्त लग सकता है। इस कार्रवाई के बाद कोटक महिंद्रा की तरफ से बयान जारी किया गया है.. जिसमें कहा गया है कि बैंक अपने IT सिस्टम को मज़बूत करने के लिए नई टेक्नोलॉजी अपनाने की दिशा में काम कर रहा है और रिज़र्व बैंक के साथ मिलकर दिक्कतों को जल्द से दूर कर लेगा।बैंक की खुद की खामियां और सही वक्त पर सुधार ना कर पाने की वजह से ही उसके खिलाफ कार्रवाई हुई है। मामला करोड़ों लोगों से जुड़ा है लिहाजा पूरे देश की नज़रें इसी बात पर टिकी हैं कि आगे क्या होगा?

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button