Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

Rajasthan LokSabha Election 2024: राजस्थान की 13 सीटों पर कल मतदान, कांग्रेस -बीजेपी में सीधा मुकाबला

Rajasthan LokSabha Election 2024: वैसे तो देश के 13 राज्यों की 89 सीटों पर कल शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान होना है लेकिन राजस्थान की बची 13 सीटों पर कल बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सभी 25 सीटों पर जीत हासिल हुई थी लेकिन इस बार का खेल कुछ और ही हो गया है।

हालिया विधानसभा चुनाव में भले ही कांग्रेस की हार हुई और बीजेपी की सरकार तो बन गई लेकिन जो अब समीकरण देखने को मिल रहे हैं वह बीजेपी को परेशान करने वाले हैं। विधान सभा चुनाव के दौरान कांग्रेस बिखरी हुई थी लेकिन अब कांग्रेस एकजुट हो गई है। पूरी ताकत के साथ कांग्रेस मैदान में है और सूबे की जनता भी कांग्रेस के साथ खड़ी दिख रही है। ऐसे में साफ़ लगता है कि इस बार के चुनाव में बीजेपी को कुछ सीटों पर झटका लग सकता है और पिछले चुनाव की अपेक्षा इस बार कांग्रेस को कई सीटों पर जीत हासिल हो सकती है। और ऐसा हुआ तो बीजेपी की मुश्किलें बढ़ सकती है।

इस लोकसभ चुनाव में बीजेपी के सामने अपनी साख बचाने की बड़ी चुनौती है। कांग्रेस के सामने अपनी खोई प्रतिष्ठा को पाने की चुनौती है। इस चुनाव में लोकसभ के अध्यक्ष रहे ओम बिड़ला की प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी हुई है साथ ही गजेंद्र चौहान की प्रतिष्ठा भी दाव पर है।

राजस्थान में पहले चरण में लोकसभा की 12 सीटों पर मतदान हो चुका है। कल 13 सीटों पर मतदान है। पहले चरण में वोटिंग काफी कम हुई थी। इस कम मतदान से बीजेपी के साथ ही कांग्रेस की चिंता भी बढीउ हुई है। लेकिन अब सबकी निगाहें दूसरे चरण के मतदान पर है और सभी पार्टियां चाह रही है कि अधिक से मतदान हो लेकिन जनता के सामने पार्टी का कुछ नहीं चल रहा है।

राजस्थान की कई ऐसी सीटें है जिनपर लोगों की निगाहें टिकी हुई है। अजमेर ,पाली ,जोधपुर ,उदयपुर ,बाडमेर ,जालौर सीकर ,चित्तौरगढ़ और भीलवाड़ा समेत कई सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। इस मुकाबले में कोई किसी से कम नहीं। इस एक दर्जन से ज्यादा सीटों पर कोई किसी से कमजोर नहीं। जनता का हुजूम दोनों दलों के साथ बराबर है। सभी उम्मीदवारों की अपनी ख़ास पहचान है और जमीनी पकड़ भी। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी बीजेपी को हो रही है। उसे लग रहा है कि अगर पिछले चुनाव वाला तो खेल ख़राब हो सकता है। इस बार बाड़मेर एयर जैसलमेर सीट पर बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवार का टक्कर निर्दलीय उम्मीदवार से है।

कोटा-बूंदी लोकसभा सीट पर लोकसभा स्पीकर रहे बीजेपी के ओम बिरला और कांग्रेस के प्रहलाद गुंजल के बीच कड़ी टक्कर है। यहां बिरला की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इसके अलावा जालोर-सिरोही सीट भी काफी चर्चा में है क्योंकि यहां से कांग्रेस से अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत मैदान में हैं। वहीं बीजेपी की ओर से लुंबाराम चौधरी उन्हें टक्कर दे रहे हैं। इसके बाद बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट भी चर्च में हैं जहां बीजेपी के महेंद्रजीत सिंह मालवीय को बीएपी राजकुमार रोत टक्कर दे रहे हैं, जिन्हें कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button