ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

अयोध्या में राम मंदिर खुलने पर ये शेयर मचाएंगे धूम, मिलेंगा छप्परफाड़ कर रिटर्न, खरीदने के लिए टूट पड़े निवेशक

Ayodhya Ram Stocks: अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। अयोध्या में टेंट सिटी बनाने वाली प्रावेग के शेयरों में भी अच्छी तेजी जारी है। वहीं आईआरसीटीसी स्टॉक में भी उछाल आया है। रेलवे की ऑनलाइन बुकिंग कंपनी आईआरसीटीसी का शेयर भी इन दिनों फोकस में है। अपोलो सिंदूरी के शेयर में भी लगातार तेजी बनी हुई है।
अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir) होने जा रहा है। इसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। अब कुछ ही दिन बाकी हैं। मंदिर खुलने से पहले कई ऐसे शेयर हैं, जिनमें तूफानी तेजी देखने को मिल रही है। ये होटल इंडस्ट्री, एयरलाइन और रेलवे से जुड़े स्टॉक हैं। अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। इन शेयरों में निवेशकों की अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बाजार में गिरावट के बाद भी ये शेयर बंपर तेजी से भाग रहे हैं। ऐसे में इन शेयरों में निवेश करके अच्छी कमाई की जा सकती है। हालांकि आप बिना जानकारी के शेयर बाजार में निवेश न करें। वहीं किसी भी शेयर को खरीदने से पहले एक बार अपने वित्तीय सलाहाकार से बात जरूर कर लें। ऐसा नहीं करने पर आपको आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ सकता है। आईए आपको बताते हैं कि अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले कौन से स्टॉक शेयर बाजार में तूफान मचा रहे हैं।

रेलवे के शेयर की बुलेट की रफ्तार

रेलवे की ऑनलाइन बुकिंग कंपनी IRCTC (Indian Railway Ctrng nd Trsm Corp Ltd) का शेयर भी इन दिनों फोकस में है। अगले कुछ महीनों में लाखों लोगों के अयोध्या जाने की उम्मीद है। इससे IRCTC के शेयरों में पिछले एक महीने में 23 फीसदी से ज्यादा उछाल आई है। आज भी शेयर 5 फीसदी उछाल के साथ 977 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

राम मंदिर बनाने का प्रोजेक्ट

नवंबर 2020 में लार्सन एंड टूब्रो (Larsen and Toubro Ltd) को अयोध्या में राम मंदिर बनाने का प्रोजेक्ट मिला था। इन 3 वर्षों के दौरान L&T का शेयर 230 फीसदी तक चढ़ चुका है। 19 जनवरी, शुक्रवार को ही L&T ने 3,648.60 रुपये का ऑल टाइम हाई बनाया है। आज भी इसके शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। शेयरों में आज 50 अंकों से ज्यादा की तेजी आई है।

होटल बनाने के मौके की तलाश

अयोध्या में होटल बनाने के मौके तलाश रही अपोलो सिंदूरी (Apollo Sindoori) के शेयर में भी लगातार तेजी बनी हुई है। पिछले एक महीने में शेयर में 46.54 फीसदी से ज्यादा का उछाल आ चुका है। बीते 9 जनवरी को भी इसमें 18% तक की तेजी देखने को मिली थी। हालांकि आज शेयरों में हल्की गिरावट देखी जा रही है। Apolo सिंदूरी के पास ayodhya में मल्टी लेवल पार्किंग है, जो 3000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इसके अलावा इसके पास रूफटॉप रेस्टोरेंट्स भी हैं, जिसकी क्षमता करीब 1000 लोगों को खाना खिलाने की है।

होटल की होगी शुरुआत

indian hotels एक लार्जकैप कंपनी है जिसका मार्केट कैप 73,000 करोड़ रुपये है। देश में पर्यटन सेक्टर में तेजी से इसे फायदा मिलने की उम्मीद है। यह शेयर पिछले एक महीने में 23 परसेंट तेजी आई है। अयोध्या में कंपनी का होटल 2027 की शुरुआत तक बनने की उम्मीद है। कंपनी विवांता और जिंजर ब्रांड्स के तहत अयोध्या में दो ग्रीनफील्ड होटल बना रही है। अयोध्या में मंदिर और एयरपोर्ट बनने से डिमांड में तेजी आने की संभावना है।

अयोध्या में टेंट सिटी बनाई

अयोध्या में टेंट सिटी बनाने वाली प्रावेग (Praveg) के शेयरों में भी अच्छी तेजी जारी है। महीने भर में ये 30-35% तक चढ़ चुका है। हालांकि पिछले 5 दिनों से शेयर में मुनाफावसूली के चलते हल्की गिरावट देखने को मिल रही है। बता दें कि प्रावेग के पास अयोध्या में टेंट सिटी के अलावा राम मंदिर के पास ही एक रिजॉर्ट भी है, जो कि ऑपरेशनल है, इस रिजॉर्ट की बुकिंग जोरों पर है। दरअसल, नवंबर 2023 में प्रावेग ने अयोध्या में ब्रम्हकुंड में लग्जरी रिसॉर्ट और टेंट की शुरुआत की थी। टेंट सिटी में इसके करीब 30 टेंट और रेस्टोरेंट हैं जो चल रहे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button