Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

LokSabha Election Updates: चुनावी रण में उतरेगी लालू यादव की दो बेटियां

Rohini Acharya will contest from Saran while Misa will contest from Patliputra.

LokSabha Election Updates: आसन्न लोकसभा चुनाव में कई नेताओं की किस्मत तो दाव पर है ही कई दलों का भविष्य भी दाव पर लगा हुआ है। यही वजह है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में कोई भी पार्टी और खासकर क्षेत्रीय पार्टियां अकेले चुनाव लड़ने को तैयार नहीं। देश की अधिकतर क्षेत्रीय पार्टियां दो ध्रुवो में बाँट गई है। कुछ बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ है तो कुछ इंडिया गठबंधन के साथ। इस गठबंधन का नेतृत्व कांग्रेस कर रही है।

उधर बिहार में राजनीतिक उठापटक कुछ ज्यादा ही तेज है ,महागठबंधन से अब नीतीश कुमार निकल कर बीजेपी के साथ जा चुके हैं। इस आने जाने का असर जदयू पर क्या होगा इसका भी निर्णय इसी लोकसभा चुनाव में होने हैं। लेकिन इस चुनाव में सबसे बड़ी परीक्षा राजद की होने जा रही है। पिछले लोकसभा चुनाव में राजद को एक सीट भी नहीं मिली थी। यह पहला चुनाव था जिसमे राजद के कोई भी सांसद जीतकर संसद नहीं पहुंचे थे। लेकिन इस बार राजद बिहार की अधिक से अधिक सीट जीतकर संसद भेजने की तैयारी में है।

आसन्न लोकसभा चुनाव में किस पार्टी से कितने लोग चुनाव जीत पाएंगे यह कहना अभी मुश्किल हो सकता है लेकिन बिहार महागठबंधन में सबसे ज्यादा 26 सीटों पर चुनाव लड़ रही राजद कई नेताओं पर नए सिरे से दाव लगा रहे हैं। लालू यादव अपनी दो पुत्रियों को मैदान में उतार रहे हैं। लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती पहले से सांसद रही है।

वह राज्य सभा की सदस्य भी रह चुकी है। इस बार फिर से मीसा भारती को पाटलिपुत्र सीट से मैदान में उतरने की तैयारी चल रही है। इस सीट पर अब बीजेपी का कब्ज़ा है और कभी लालू यादव के ख़ास रहे रणमकृपाल यादव इस सीट से लगातर चुनाव जीत रहे हैं। जाहिर है इस सतब पर मीसा और रामकृपाल के बीच इस बार भी भिड़ंत हो सकती है।

लेकिन राजद की तरफ से आज एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक़ लालू यादव की दूसरी बेटी रोहिणी आचार्य भी इस बार चुनाव लड़ने को तैयार हैं। खबर मिल रही है कि लालू यादव पुरे परिवार के साथ चुनाव से पहले भगवान कहदेव का दर्शन करने हरिहर क्षेत्र पहुंचे हैं। यह क्षेत्र सोनपुर में स्थित है। इस जगह ही अपनी पौराणिक कहानी है। ,यहाँ महादेव और भगवान् नारायण की पूजा की जाती है। आज लालू परिवार यहाँ पहुंचे।

कहा जा रहा है कि रोहिणी आचार्य को सारण से मैदान में खड़ा किया जा सकता है। एक समय था जब सारण से लालू यादव चुनाव लड़ते थे। सरन में राजद की आज भी ख़ास पैठ है। यहाँ यादवो की बड़ी संख्या है और इसके साथ ही बड़ी संख्या क्षत्रिय समाज की भी है। फिलहाल सरन से बीजेपी नेता रज्जेव प्रताप रूढ़ि चुनाव जीतते रहे हैं।

अब जब लालू यादव की पूर्ति रोहिणी यहाँ से चुनाव लड़ेगी तो सरन भयउ हॉट सीट हो जयेगा। बीजेपी के लिए यह सीट मुकाबले वाला होगा। सबसे बड़ी बात तो यह है कि राजीव प्रताप रूढ़ि की मुश्किलें बढ़ सकती है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button