Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Reserve Bank of India News: RBI कार्यक्रम में बोले PM मोदी, शपथ ग्रहण के अगले ही दिन बढ़ेगा काम का बोझ

Reserve Bank of India News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले कार्यालय में अपनी वापसी को लेकर सोमवार 1 अप्रैल को विश्वास जताया। मुंबई में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की 90वीं वर्षगांठ (Anniversary) के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, शपथ लेने के एक दिन बाद बहुत काम होगा।

आरबीआई (Reserve Bank of India) की नीतियों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि, केंद्रीय बैंक दुनिया भर में अपनी व्यावसायिकता और प्रतिबद्धता (Professionalism and Commitment) के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा, “आने वाले दशक भारत में निरंतर विकास (Continuous Development) के लिए महत्वपूर्ण है।” “इसकी जीडीपी मौद्रिक और राजकोषीय नीतियों (GDP Monetary and Fiscal Policies) के समन्वय पर निर्भर है।”

मोदी ने 2014 में पहली बार सत्ता में आने पर गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों से संबंधित चुनौतियों पर प्रकाश डाला था, जिसके बारे में उन्होंने कहा था कि पिछले दशक के दौरान मौद्रिक और राजकोषीय नीति के समन्वय के माध्यम से इसका समाधान किया गया है।

मोदी ने बैंकिंग प्रणाली में खराब ऋण की समस्या को कम करने के लिए पिछले दशक में केंद्र सरकार द्वारा अपनाई गई पहचान, समाधान और पुनर्पूंजीकरण की रणनीति पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, इसके परिणामस्वरूप बैंकिंग प्रणाली में सकल एनपीए सितंबर 2023 में 3% से नीचे आ गया, जो 2018 में 11.25% था।

पिछले दशक में, वित्तीय समावेशन और सरकारी नीतियों की अंतिम-मील कनेक्टिविटी सत्तारूढ़ सरकार के लिए प्रमुख फोकस थी। मोदी के अनुसार, इससे देश में सहकारी बैंकों की मदद से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला।

चूंकि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त मंच है, मोदी ने कैशलेस अर्थव्यवस्था में नए विकास पर नजर रखते हुए कहा कि आर्थिक विकास का अगला चरण डिजिटल लेनदेन के नए उपयोग के मामलों के माध्यम से आएगा।

उन्होंने कहा, केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के साथ, भारत एक नई बैंकिंग प्रणाली, नई अर्थव्यवस्था और नई मुद्रा अनुभव की ओर बढ़ रहा है। मोदी ने नए क्षेत्रों से जुड़े युवाओं के लिए ऋण उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई को लीक से हटकर नीतियां लाने की जरूरत पर जोर दिया।

उन्होंने 21वीं सदी में नवाचार के महत्व को भी रेखांकित किया, जिसके लिए अनुसंधान टीमों का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नियामकों को अंतरिक्ष और पर्यटन जैसे नए और पारंपरिक क्षेत्रों की जरूरतों के लिए तैयार रहना चाहिए।

बढ़ती डिजिटल बैंकिंग प्रणाली में कृत्रिम बुद्धिमत्ता और ब्लॉकचेन जैसी तकनीकों पर मुख्य ध्यान देने की जरूरत है। मोदी ने कहा कि, फिनटेक नवाचारों (Fintech Innovations) के आलोक में बैंकिंग सिस्टम की स्ट्रक्चर पर ध्यान देने की जरूरत है और नए संचालन, वित्तपोषण और व्यापार मॉडल (Operations, Financing and business model) की आवश्यकता होगी।

प्रधान मंत्री ने कहा, “वैश्विक चैंपियंस से लेकर रेहड़ी-पटरी वालों, अत्याधुनिक क्षेत्रों से लेकर पारंपरिक क्षेत्रों तक की ऋण आवश्यकताओं को पूरा करना विकसित भारत के लिए महत्वपूर्ण है और आरबीआई विकसित भारत के बैंकिंग दृष्टिकोण की समग्र सराहना के लिए उपयुक्त निकाय है।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button