उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

UP News: फसल क्षति सर्वेक्षण में भर्ती लापरवाही, लेखपाल किया सस्पेंड

Deoria की ताज़ा ख़बर - News Watch India! News in Hindi

Deoria News देवरिया न्यूज़। जनपद के जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने फसल क्षति सर्वेक्षण में लापरवाही मिलने पर लेखपाल कृपा नंद तिवारी को निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा कम्पनी के खिलाफ शासन को पत्र भेजा ।

देवरिया के जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने सोंदा स्थित ‘एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड’ के जनपद स्तरीय कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई गंभीर खामियां मिली, जिस पर डीएम ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए उक्त कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखने का निर्देश दिया। एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड जनपद में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत नामित कंपनी है।

डीएम एवं सीडीओ सोंदा स्थित बीमा कंपनी के कार्यालय पहुंचे। मौके पर कार्यालय के विषय में जानकारी देने वाला कोई होर्डिंग अथवा बैनर मौके पर लगा हुआ नहीं पाया गया। कंपनी कार्यालय में रखा हुआ एकमात्र लेपटॉप भी खराब मिला। रिकॉर्डों का रखरखाव मैन्युअली किया जा रहा है। कंपनी ने जनपद में जिला प्रबंधक समेत महज 6 कार्मिक ही तैनात किए हैं। जिलाधिकारी ने पिछले दिनों बारिश की वजह से हुई फसल क्षति के सापेक्ष किसानों द्वारा किए गए क्लेम के विषय में जानकारी मांगी।

कंपनी के जिला प्रबंधक दीपक सिंह द्वारा बताया गया कि अभी तक सिर्फ 4 किसानों ने क्लेम के लिए आवेदन किया है। इस पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की उन्होंने कहा कि बीमित किसानों की संख्या के सापेक्ष आया क्लेम काफी कम है। उन्होंने बीमा कंपनी को किसानों के हित में कार्य करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने बताया कि विगत दिनों असमय बारिश की वजह से जनपद के कुछ हिस्सों में गेहूं की फसल को प्रथमदृष्टया क्षति हुई है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से आच्छादित किसानों को बीमा कंपनी के माध्यम से फसल क्षति की भरपायी कराने का प्रयास किया जा रहा है। रबी वर्ष 2022-23 में कुल 24,814 किसानों ने 14,894 हेक्टेयर में लगी फसल हेतु कुल 1,36,11,496 के प्रीमियम का भुगतान नामित कंपनी को किया है। जनपद में दैवीय आपदा के समय बरती जा रही लापरवाही पर नामित कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा। इस दौरान एसडीएम सौरभ सिंह, उप निदेशक कृषि विकेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी मोहम्मद मुजम्मिल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Read: Deoria News in Hindi (देवरिया समाचार) – News Watch India

इसके अलावा जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने पिपरा चंद्रभान एवं राउतपार में विगत दिनों हुई बेमौसम बारिश की वजह से गेहूं की फसल को हुई क्षति का जायजा लिया। पिपरा चंद्रभान में गेहूं की फसल को हुई क्षति की रिपोर्ट नहीं भेजने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराज़गी व्यक्त की और उत्तरदायित्व तय करते हुए लेखपाल कृपानन्द तिवारी को निलंबित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि समस्त लेखपाल अपने-अपने क्षेत्रों में फसलों को हुई क्षति का स्पॉट इंस्पेक्शन करते हुए ससमय रिपोर्ट सौंपे, जिससे किसानों को त्वरित राहत पहुंचाने के संबन्ध में आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button