ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

लोकसभा चुनाव बैलेट पेपर से हो ,शरद पवार आज करेंगे विपक्षी दलों की बैठक 

NCP Leader Sharad Pawar calls Opposition meet in Delhi to discuss EVM machine ‘tampering’ issue

Indian politician News! आगामी लोकसभा चुनाव बैलेट पेपर से कराये जाने को लेकर अब विपक्षी दल एक साथ मुहीम की तैयारी करने जा रहे हैं। शरद पवार ने आज इस मुद्दे को लेकर विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है। यह बैठक आज शाम को शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर होगी। शरद पवार ने इस बैठक में शामिल होने के लिए सभी विपक्षी दलों को आमंत्रित भी कर दिया है।        

खबर यह भी है कि इस बैठक में जब सभी दल मिलेंगे तो आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कई और बातों पर भी चर्चा होंगी। उम्मीद की जा रही है कि शरद पवार विपक्षी एकता की भी रूपरेखा तैयार कर सकते हैं। ममता बनर्जी द्वारा तीसरा मोर्चा की घोषणा के बाद आगे की रणनीति पर भी चर्चा की जा सकती है। लेकिन मूल रूप से आज की विपक्षी बैठक बैलेट पेपर से चुनाव कराने पर ही केंद्रित है। बैठक का समय आज शाम 6 बजे निर्धारित किया गया है।      

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि यह बैठक 2024 में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराये जाने को लेकर बुलाई गई है। बैठक में आईटी एक्सपर्ट और क्रिप्टोग्राफर भी शामिल हो सकते हैं ताकि ईवीएम की बेहतर जानकारी राजनीतिक दलों के सामने रख सकते हैं। पवार ने कहा है कि जिस मशीन में चिप लगी होती है उसमे गड़बड़ी की सम्भावना होती है और उसे कभी भी हैक किया जा सकता है। ऐसे में जरुरी है कि चुनाव को बेहतर और निष्पक्ष करने के लिए बैलेट पेपर ही सबसे अच्छा तरिका है। उन्होंने कहा कि हम इसे अनएथिकल एलिमेंट के जरिये बंधक बनाने नहीं दे सकते। हमें सबसे पहले आईटी एक्सपर्ट्स और क्रिप्टोग्राफर के विचारों को सुनना जरुरी है। उनके जो विचार समने आएंगे फिर आगे की करवाई की जाएगी।        

बता दें कि कई राजनीतिक दल ईवीएम  मशीन पर सवाल उठाते रहे हैं। कई नेता बर बार यह कहते कि  जरिये चुनाव प्रक्रिया को लाभ और हानि में बदला जाता है। अभी कुछ दिन पहले ही कांग्रेस ने भी ईवीएम पर सवाल उठाते हुए कहा था कि ईवीएम को लेकर सभी सामन विचारधारा वाले दलों के साथ सहमति बनाकर आगे की रणनीति तय की जाएगी। और इसके बाद चुनाव आयोग  पर जवाब नहीं देता है कि वह कोर्ट भी जाएगी। कांग्रेस ने ये बातें रायपुर में आयोजित हुए महाधिवेशन में कही थी। कांग्रेस के राजनीतिक प्रस्ताव में ये बातें कही गई।  कांग्रेस ने यह भी कि जब वोटर्स का चुनावी प्रक्रिय में निष्पक्षता और ईवीएम से विश्वास उठ जाता है लोकतंत्र अंदर से खोखला हो जाता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button