करियरन्यूज़बड़ी खबर

सिद्धा बने कर्नाटक के नए बॉस, अब चुनौती की बारी

Karnataka News: अंत में वही हुआ जिसकी संभावना जताई जा रही थी। अभी से कुछ देर पहले ही सिद्धारमैया ने नए मुख्यमंत्री की शपथ ली है। शिवकुमार डिप्टी सीएम बने हैं। फिर बारी -बारी से की और मंत्रियों की शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही आज कर्नाटक का नाटक भी ख़त्म हो गया। लेकिन अब चुनौती की बारी है। चुनाव के दौरान जो वादे किये गए थे और राहुल गाँधी ने जिन पांच गारंटियों की बात कही थी ,अब उस पर कितना अमल होता है इसे देखने की बात होगी।

आज के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के तमाम बड़े नेतों के साथ मंडल की राजनीति करने वाले अधिकतर नेता भी पहुंचे थे। नीतीश कुमार कुछ ज्यादा ही चहक रहे थे। राहुल गाँधी ,प्रियंका गाँधी बेहद खुश आ रहे थे। उधर जनता की अपर भीड़ से जयकारे की एवज आ रही थी। सिद्धा अमर रहे और कांग्रेस पार्टी जिन्दा बाद ,प्रियंका गाँधी जिन्दबाद के नारे लग रहे थे।

75 वर्षीय सिद्धा दूसरी बर कर्नाटक के सीएम बने हैं। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने सिद्धा और शिवकुमार को उनके पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। यह वही जगह है जहाँ सिद्धा ने पहली बार 2013 में सीएम की शपथ ली थी।

आज के शपथ ग्रहण में आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन ,राजस्थन के सीएम गहलोत ,बिहार के सीएम नीतीश कुमार ,डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ,फारुख अब्दुल्ला ,महबूबा मुफ़्ती ,सुखविंदर सिंह सुख्खू ,भूपेश बघेल ,कमल हसन इस समारोह में मौजूद रहे। अखिलेश यादव समारोह में नहीं पहुंच सके जबकि ममता की तरफ से एक प्रतिनिधि मौजूद थे।
कांग्रेस की इस सरकार से सूबे की जनता को बड़ी उम्मीद है। महिलाओं के साथ ही युवाओं को भी सरकर से आस लगी हुई है। अब लोगों की नजर पहली कैबिनेट बैठक पर है जहाँ से पांच गारंटियों पर अमल का फरमान जारी हो सकता है। उन गारंटियों में युवाओं और महिलाओं को ख़ास तौर पर वित्तीय मदद देने की बात है।

Read Also: UP News: राज्यों को प्लास्टिक मुक्त बनाने का चलेगा अभियान!

बीजेपी भी आज से इस सरकार की मॉनिटरिंग करेगी। बीजेपी भले ही विधान सभा चुनाव में हर गई है लेकिन उसे आशा ही कि लोकसभा चुनाव में कर्नाटक की जनता उसका साथ देगी। बीजेपी अब बड़े पैमाने पर कर्नाटक पर फोकस करने की योजना बना रही है। मौजूदा समय में बीजेपी को यहां से अधिकतम सीटें मिली हुई है है और अगले चुनाव में अगर बीजेपी अधिकतर लोकसभा की सीटें नहीं जीत पाती है तो उसे और भी बड़ा झटका लगेगा।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button