उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

UP News: राज्यों को प्लास्टिक मुक्त बनाने का चलेगा अभियान!

Uttar Pradesh Samachar (यूपी न्यूज़): नगर निगम करेगा ट्रिप्प्ल आर (Reduce, Reuse, Recycle )की स्थापना, रीसायकल प्लास्टिक से बनेगा प्रोडक्ट प्रयोग किए गए वेस्टेज से निगम बनाएगा नया प्रोडक्ट

भारत सरकार के आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय अभियान “मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर” का शुभारंभ सभी राज्यों केंद्र शासित प्रदेशों में किया जा रहा है। इसी क्रम में 15 मई से 5 जून 2023 तक नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में रिड्यूस, रीयूज एंड रीसायकल के 20 सेंटर की स्थापना की जाएगी। स्थापना के दौरान नागरिकों द्वारा प्रयोग हुई प्लास्टिक की वस्तुएं, पुरानी किताबें ,प्रयोग किए गए कपड़े और जूते इत्यागी को लेकर रीसायकल(recycle) कर नए उत्पादों में फिर से नवीनीकृत कर उन्हें उपयोग हेतु बनाया जाएगा।

कानपुर नगर निगम के नगर आयुक्त शिवशनरप्पा जी एन बताया कि कानपुर नगर के 6 जोनों में 20 ट्रिपल आर केंद्र का शुभारंभ 20 मई को ऐलन यूनिवर्सिटी के कैंपस में आयोजित किया जाएगा, जिसमें नगर स्वास्थ्य अधिकारी अमित सिंह गौर तथा फैकल्टी एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति में यह कार्यक्रम संपन्न कराया जाएगा।

Read: Latest Uttar Pradesh Samachar (यूपी न्यूज़) – News Watch India!

प्रेस वार्ता के दौरान नगर आयुक्त कहा कि इस मिशन में नागरिकों की भागीदारी और भूमिका बहुत महत्व होगी। उन्होंने कहा कि हमारे प्रयासों की सफलता समुदाय की सक्रिय भागीदारी में निहित है। 3 सप्ताह का अभियान स्वच्छ भारत मिशन 2.0 के वेस्ट को रिड्यूस रीयूज और कचरे को रिसाइकल करने के संकल्प को मजबूत करेगा

इसके साथ ही पर्यावरण के लिए लाइफ मिशन के उद्देश्य के साथ आगे भी आएगा। इसी क्रम में अपर नगर आयुक्त श्रीमती रोली गुप्ता ने बताया कि मेरी लाइफ मेरा स्ट्रक्चर कानपुर नगर की स्वच्छता के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है शहर वासियों के द्वारा उपयोग किए गए है उन्हें कचरे को लेकर उसके बदले में उन्हें नया प्रोडक्ट वापस किया जाएगा।

अपर नगर आयुक्त ने बताया कि स्वच्छता में कानपुर को नंबर वन बनाने के लिए लगातार निगम प्रशासन अलग-अलग प्रकल्प के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दे रहा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button