Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Lok Sabha Election 2024: चुनाव से पहले आईटी विभाग ने कांग्रेस के खाते को फ्रीज  कर दिया !

Lok Sabha Election 2024 | IT department freezes Congress account

Lok Sabha Election 2024: देश की मौजूदा राजनीति कितनी दुश्मनी में बदल गई है उसका जीत जागता उदाहरण अभी सामने आया है। आईटी विभाग ने कांग्रेस के बैंक खाते को फ्रिज कर दिया है। जानकारी के मुताबिक़ आईटी विभाग का कहना है कि कांग्रेस पर 210 करोड़ का बकाया है और इसलिए उसके खाते को फ्रिज किया गया है। लेकिन सच  सब जानते हैं।
     
कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन हैं। उन्होंने कहा है कि आईटी विभाग ने सरकार के इशारे पर पार्टी के बैंक अकाउंट को फ्रिज कर दिया है। आईटी विभाग की इस कार्रवाई के बाद कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई है। पार्टी आगे क्या कुछ करेगी कहना मुश्किल है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि यह सब तब किया गया है जब कल ही गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड को रद्द करने का निर्देश दिया है और उसे असंवैधानिक बताय है।
     
जाहिर है कि चुनावी बांड के बारे में सुप्रीम कोर्ट ने जो कुछ भी कहा है उससे साफ़ है कि चुनावी बांड के नाम पर अभी तक जो भी हो रहा था वह देश के लिए ठीक नहीं था और एक तरह से भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया जा रहा था। ऐसे में अब यह सवाल उठता ही कि चुनावी बांड के नाम पर देश के भीतर जो भी किया गया हैं एक तरह से देश के साथ लूट की गई है। अब इसका  जवाब कौन देगा ? क्या बीजेपी इसका जवाब देगी ? या फिर वे सभी पार्टियां जवाब देगी जो अभी तक इसका लाभ उठाती रही है।
     
लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के खाता पर आईटी विभाग का एक्शन कई बातों की तरफ इशारा  कर रहा है। जानकार तो यह भी कहते हैं कि जिस तरह से सरकार और सरकारी एजेंसियां विपक्ष पर हमला कर  सभी विपक्षी नेताओं के खिलाफ ईडी की जांच चल रही है ,अब सरकार ने विपक्षी दलों के खिलाफ भी एक्शन  लेना शुरू कर दिया है।

अभी तो कांग्रेस के खाते को ही फ्रिज किया गया है ,आने वाले समय में कई अन्य दलों के खाते को भी फ्रिज किया जा सकता है। दरअसल सरकार और बीजेपी की समझ यही हो गई है कि चाहे कुछ भी हो जाए आगामी लोकसाभा चुनाव में उसे ही आना है और अगर कोई भी पार्टी आगे बढ़ने का सोंच रही है तो उसे हर हल में पीछे करना है।
   
जिस तरह से कांग्रेस के बैंक खाते को फ्रिज किया गया है उससे साफ़ जाहिर होता है कि कांग्रेस की आर्थिक स्थित को कमजोर कर दिया जाए। चुनाव लड़ने के लिए बड़े स्तर पर पैंसे की  जरूरत होती ही और जब पैंसे के श्रोत को ही काट दिया जाए तो कोई भी पार्टी चुनाव नहीं लड़ सकती है। और अगर चुनाव लड़ भी जाती है तो पैसे के आभाव में न तो वह प्रचार लार सकती है और न ही किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए पैसे की मदद कर सकती है।
   
आने वाले दिनों में  अन्य  पार्टियों के साथ क्या कुछ होता है यह देखने की बात होगी लेकिन कांग्रेस के खाते के फ्रिज होने पर पार्टी के नेता और कोषाध्यक्ष अजय माकन ने कहा है कि” देश में लोकतंत्र   है। हमें परसों यह जानकारी मिली कि जो चेक हम जारी कर रहे हैं उन्हें बैंक स्वीकार नहीं कर रहा। हमने जब  छानबीन की तो हमें बताया गया कि कांग्रेस के सभी   खातों को फ्रिज कर दिया गया है। कांग्रेस पार्टी के खातों पर तालाबंदी लोकतंत्र पर तालाबंदी है। ”

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button